scriptसावधानः बैक शाखा में चेक डालना भी नहीं रहा सुरक्षित, देखिए कैसे उड़ाए गए 1.20 लाख | Cyber crime in saharanpur by cheque | Patrika News

सावधानः बैक शाखा में चेक डालना भी नहीं रहा सुरक्षित, देखिए कैसे उड़ाए गए 1.20 लाख

locationसहारनपुरPublished: May 07, 2018 04:10:51 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

व्यापारी ने बैंक शाखा के चेक बॉक्स में चेक ड्रॉप किया आैर इसके बाद नाटकीय ढंग से चेक बदल गया। सारा पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में चला गया।

crime

अपराध

सहारनपुर। अभी तक आपने एटीएम बदलकर, पासवर्ड पूछकर या आेटीपी जानकर बैंक ठगी के मामले सुने हाेंगे लेकिन सहारनपुर के एक व्यापारी से बैंक के माध्यम से हुई 1.20 लाख की इस ठगी की इस घटना काे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। व्यापारी ने अपने नाम का चेक बैंक शाखा के चेक बॉक्स में ड्रॉप किया आैर जब 4 दिन बाद भी चेक बैंक खाते में पैंसा नहीं पहुंचा ताे व्यापारी शाखा में यह जानने के लिए पहुंचे कि आखिर चेक क्लियर क्याे नहीं हाे पाया। बैंक से जाे जवाब मिला उसे जानकर व्यापारी के पैराें तले से जमीन खिसक गई। हेल्प डेस्क से व्यापारी काे बताया गया कि उनका चेक ताे दूसरे दिन ही क्लियर हाे गया था आैर पैसा मध्य प्रदेश के रहने वाले किसी व्यक्ति के खाते में ट्रांसर्फर हुआ है। इससे भी अधिक चाैंका देने वाला खुलासा उस समय हुआ जब स्टेट बैंक की मुख्य ब्रांच से क्लियर चेक की का रिकार्ड निकलवाया गया। दरअसल यह कारनामा जादूगरी से कम नहीं था, जाे चेक व्यापारी ने अपने नाम से बैंक शाखा के चेक ड्रॉप बॉक्स में डाला था वह बदल गया था आैर उस पर अब व्यापारी यशपाल मैनी का नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के मुरैना के रहने वाले एक व्यक्ति का नाम आैर खाता संख्या दर्ज थी। यह सब कुछ इतनी सफाई से बदला गया कि व्यापारी की आंखें खुली रह गई आैर वह चेक काे देखकर सन्न रह गए। इस पूरी घटना में बड़ा सवाल यह है कि आखिर बैंक शाखा के ड्रॉप बॉक्स से चेक गायब कैसे हुआ ? सवाल यह भी है कि क्या इस घटना काे बैंक के किसी कर्मचारी की मिलीभगत के बगैर अंजाम दिया जा सकता है ? सवाल यह भी है कि आखिर चेक पर नाम कैसे बदल गया ? इन सभी सवालाें के साथ एक सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या बैंक शाखा के चेक ड्रॉप बॉक्स में चेक काे डाल देना सुरक्षित है ?

इन सभी सवालाें का जवाब पुलिस तलाश पाएगी या नहीं यह ताे वक्त ही बताएगा लेकिन इस घटना से यह बात साफ हाे गई है कि यदि आप भी बैंक शाखा में चेक जमा कराने जा रहे हैं ताे बैंक के किसी याेग्य अफसर काे ही चेक दें आैर रिसीविंग जरूर लें। यदि एेसा संभव ना हाे सके ताे चेक की फाेटाे अपने माेबाईल फाेन में जरूर ले लें आैर चेंक काे मशीन या ड्रॉप बॉक्स में डालते वक्त अपने माेबाईल फाेन के कैमरे से इस पूरी गतिविधि की वीडियाे ग्राफी कर लें। इस मामले में शहर के व्यापारी यशपाल मैनी काे इंडियन हब्र्स से यह चेक मिला था। व्यापारी ने चेक लेकर बैंक शाखा में डाल दिया आैर पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में चला गया। इस धाेखाधड़ी में सीधा नुकसान व्यापारी का हुआ है। बैंक शाखा प्रबंधक आऱिफ कह रहे हैं कि मामला अब पुलिस का है पुलिस जांच में ही यह बात सामने आ पाएगी कि आखिर यह धाेखाधड़ी कैसे हुई। अभी तक यह मामला पुलिस ने दर्ज नहीं किया है। व्यापारियाें का कहना है कि पुलिस काे बार-बार कहने के बाद अभी तक काेई एक्शन नहीं लिया गया। कब मामला दर्ज हाेगा कब जांच शुरू हाेगी इसका इंतजार किए बगैर ही इस घटना पर एकजुट हुए सहारनपुर के व्यापारियाें ने आस्तीनें चढ़ा ली आैर शाखा प्रबंधक काे साफ कह दिया कि यदि 48 घंटे के भीतर पैसा व्यापारी के खाते में नहीं पहुंचा ताे बैंक अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे। चेतावनी देने वालाें में मुख्य रूप से व्यापारी नेता विवेक मनाेचा, सुरेंद्र माेहन चावला, एसके दुआ, दर्शन टक्कर, सुरेंद्र सिंह पुंडीर, गुलशन अनेजा आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो