script

कोरोना रोगियों को तलाशने के लिए चलेगा दस्तक अभियान

locationसहारनपुरPublished: Jan 23, 2022 11:59:08 pm

Submitted by:

Shivmani Tyagi

जिन लोगों ने अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगावाई है उन्हे चिन्हित करने के लिए 24 से 29 जनवरी तक डोर टू डोर अभियान चलेगा।

coorna.jpg

फाइल फोटो

सहारनपुर। जो लोग अभी भी कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं उनकी अब तलाश की जाएगी। ऐसे लोगों को तलाशने के लिए दस्तक अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों की एक टीम डोर टू डोर जाएगी। इस अभियान में ऐसे लोगों की तलाश की जाएगी जिन्होंने अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है। अगर इन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो फिर इन्हें घर पर ही आइसोलेट किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजीव मांगलिक ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जिस तर्ज पर पोलियों का अभियान चलता था, आशा, आंगनवाड़ी वर्कर और एएनएम घर-घर जाकर लोगों का सर्वे करती थी और उन्हें पोलियो वैक्सीन पिलाती थी। अब इसी तरह से कोरोनावायरस के लिए भी दस्तक अभियान शुरू होने जा रहा है। 24 जनवरी से शुरू होने वाला यह अभियान 29 जनवरी तक चलेगा और इस दौरान ऐसे लोगों के घर पर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम में पहुंचेंगे जिन्होंने अभी तक भी कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है।
ऐसे लोगों की जांच कराई जाएगी अगर इनमें से किसी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इन्हें होम आइसोलेट किया जाएगा और उनके मोहल्ले और गांव के लोगों को सूचना दी जाएगी। ऐसे लोगों के बारे में उनके पड़ोस के घरों में सूचित किया जाएगा कि उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव है। दरअसल जब किसी भी व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसके परिवार और उसके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच भी कराई जाती है। इसी तरह से इन लोगों के संपर्क में आए दूसरे लोगों की भी जांच कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो