scriptएक अप्रैल पर यह काम करना उलेमा ने बताया गलत, जानिए क्यों | deobandi ulema give comment on 1st april celebration for april fool | Patrika News

एक अप्रैल पर यह काम करना उलेमा ने बताया गलत, जानिए क्यों

locationसहारनपुरPublished: Apr 01, 2019 01:11:06 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

पश्चिम सभ्यता में ये कोर्इ खास दिनों में से नहीं

news

एक अप्रैल पर यह काम करना उलेमा ने बताया गलत, जानिए क्यों

देवबंद।एक अप्रैल को ज्यादातर लोग अप्रैल फूल या फिर मूर्ख दिवस के रूप में मनाते हैं। जिसका कोई भी उपयुक्त कारण नहीं है। इस सामान्य दिनांक पर बढ़ा चढ़ाकर झूठ बोलते हुए लोगों को परेशान करना की हरकतें की जाती है। इसे लेकर उलेमा का कहना है कि एक अप्रैल पर इस तरह की गलत हरकतों से बचना चाहिए और इस दिन को भी आम दिनों की तरह गुजारना चाहिए।

इस दिन नहीं करना चाहिए एेसा कोर्इ काम

फतवा ऑनलाइन के चेयरमैन मौलाना मुफ्ती अरशद फारुकी ने कहा कि पश्चिमी सभ्यता के लोग एक अप्रैल को अप्रैल फूल के रुप में मनाते हैं।जिसमें झूठ को बढ़ा चढ़ाकर पेश कर लोगों को परेशान किया जाता है। इसके अलावा भी ऐसी हरकतें की जाती हैं।जिनसे लोगों को मुश्किलों और परेशानियों का शिकार होना पड़ जाता है। साफ तौर पर कहा जाए तो पश्चिमी सभ्यता के लोगों ने इस दिन को बुराई का दिन बनाकर रख दिया है। उन्होंने कहा कि हकीकत यह है कि किसी भी धर्म में एक अप्रैल की कोई मान्यता नहीं है। कैलेंडरों में भी एक अप्रैल आम तारीखों की तरह लिखी जाती है। झूठ बोलना या किसी को धोखा देना कानून के मुताबिक अपराध की श्रेेणी में आता है। उसके बावजूद लोग इस दिन खुलकर यह अपराध करते हैं। जो किसी की जान जाने का कारण तक बन जाता है। मुफ्ती अरशद फारुकी ने लोगों से एक अप्रैल को खास दिनांक मानते हुए इस दिन झूठ बोलने और धोखा देने से परहेज करने का आह्वान किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो