Video: देवबंदी उलेमा ने मोदी सरकार के इस काम की जमकर तारीफ की, आप भी जानकर हो जाएंगे मुरीद

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में शुरू होगा सेना में माैलवी की भर्ती के लिए तैयारी का कोर्स

By: sharad asthana

Published: 19 Jan 2019, 04:09 PM IST

देवबंद। केंद्रीय विश्‍वविद्यालय अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) में जल्‍द ही नया कोर्स शुरू होने वाला है। इसको भारतीय सेना में मौलवी पद पर निकलने वाली रिक्तियों को ध्यान में रखकर शुरू किया जा रहा है। विश्‍वविद्यालय में जुलाई से एक वर्षीय 'पीजी डिप्लोमा इन मुस्लिम चपलाइंसी कोर्स' शुरू होगा। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए यह कोर्स शुरू करने का देवबंदी उलेमाओं ने स्वागत किया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सबके लिए काम करना चाहती है और सब काबिल लोगों के लिए आगे बढ़ने का मौका प्रदान कर रही है।

यह भी पढ़ें: इन जिलों की पुलिस ने अपनी सैलरी से शहीद इंस्‍पेक्‍टर को दिए 70 लाख रुपये, जानकर आप भी करेंगे सैल्‍यूट

अच्‍छी पहल बताया इसे

मदरसा दारुल उलूम अशरफिया के मोहतमिम मौलाना सालिम अशरफ कासमी का कहना है क‍ि ये एक अच्छी पहल है। इससे यह फायदा होगा कि जब अपने मजहब का सही ज्ञान होगा तो अपने पद का सही उपयोग किया जा सकेगा। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मौलवी पद के काेर्स पर उन्‍होंने कहा कि य‍ह काबिले तारीफ है। जब वहां सही रहबरी होने के बाद और मंझने के बाद सेना में जाएंगे तो हमारे फौजी भाइयों के लिए तारीफ के काबिल खिदमत होगी। वे उस पद का सही हक अदा कर पाएंगे। इससे बहुत अच्छा पैगाम जाएगा कि हिंदुस्तान के हर वर्ग के लोगों को आगे बढ़ने का सरकार प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्‍स ने डॉक्‍टरों के यहां मारा छापा तो मिला कई किलो सोना, जानिए किस डॉक्‍टर के पास से मिले कितने रुपये

यह है कोर्स

आपको बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में भारतीय सेना में मौलवी पद की तैयारी के लिए कोर्स शुरू होने वाला है। यह एक साल का पीजी डिप्‍लामा होगा। इसमें पहले साल में 10 सीटें होंगी, जिसमें से 5 महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। इसके जरिए युवाओं को सेना में भर्ती होकर देश सेवा करने का मौका मिलेगा। दरअसल, हर साल सेना में धर्म शिक्षक (पंडित, मौलवी, पादरी, ग्रंथी, बौद्ध संन्यासी आदि) के पद पर भर्तियां निकलती हैं। इसमें युवाओं को बतौर जूनियर कमीशन अधिकारी नियुक्त किया जाता है।

PM Narendra Modi
Show More
sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned