scriptअब शादी से पहले कुंडली के अलावा इसका नहीं किया मिलान तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना | Dr. Anil nausaran reach deoband for campaign against HIV aids | Patrika News

अब शादी से पहले कुंडली के अलावा इसका नहीं किया मिलान तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

locationसहारनपुरPublished: Jul 08, 2019 01:59:43 pm

Submitted by:

Iftekhar

शादी से पहले दुल्हे-दूल्हन का बनवाए मेडिकल कुंडली
गंभीर बिमारी से आने वाली नस्लों को बचाएं
ऐड्स व थैलेसीमिया जैसी घातक बीमारी कर सकते हैं बचाव

kundli

अब शादी से पहले कुंडली के अलावा इसका नहीं किया मिलान तो जिंदगी पर पड़ेगा पछताना

देवबंद. शादी से पहले अपना और अपनी होने वाली दूल्हन का मेडिकल कुंडली बनवाकर ऐड्स और थैलेसीमिया जैसी घातक बीमारी से आने वाली नस्लों को बजाया जा सकता है। यह कहना है मेरठ के वरिष्ठ चिकित्सक प्रो. डॉ. अनिल नौसरान (एमडी) का। इस संबंध में लोगों को जागरुक करने के लिए वह मेरठ से शिमला तक साइकिल यात्रा पर निकले हुए हैं। इसी दौरान मेरठ के वरिष्ठ चिकित्सक प्रो. डॉ. अनिल नौसरान एमडी का देवबंद आगमन पर नगर के जागरुक लोगों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपनी और अपने परिवार की सहत के प्रति बेहद सचेत रहने का आहवान किया।

शादी से पहले मेडिकल कुंडली बनवाएं
उन्होंने लोगों से अपील की है कि शादी से पहले लड़के-लड़की का एचआईवी टेस्ट कराएं। इस नारे के साथ लोगों को इस घातक बीमारी से जागरुक करने के लिए वे छठी बार साइकिल यात्रा पर निकले है। डॉ. नौसरान का जीटी रोड स्थित इंफिनिटी इंस्टिट्यूट में एलआईयू इंस्पेक्टर अरविंद कुमार चेहल के नेतृत्व में जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऐड्स ऐसी घातक बीमारी है जिसका इलाज मात्र जागरुकता ही है। उन्होंने कहा कि जिस तरह हमारे देश में शादी से पहले लडक़ा-लडक़ी की कुंडली मिलाई जाती है। ठीक इसी तरह लडक़े-लडक़ी की मेडिकल कुंडली मिलाना भी बेहद आवश्यक है।

डॉ. नौसरान ने कहा कि एचआईवी पोजीटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आकर पूरे परिवार का जीवन बर्बाद हो जाता है। अपने आपको व अपने परिवार को इस घातक बीमारी से बचाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। इसके साथ ही डॉ. नौसरान ने साइकिल चलाने के फायदे गिनवाते हुए सभी लोगों से साइकिलिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने और अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने का आहवान किया।

समाजसेवी चौधरी ओमपाल सिंह, सभासद प्रतिनिधि सैयद हारिस व वरिष्ठ पत्रकार आबाद अली शेख ने डा. नौसरान का इल्म की नगरी देवबंद में स्वागत करते हुए उनके इस जागरुकता अभियान को ऐड्स से बचाओ के लिए मील का पत्थर बताया। इस अवसर पर प्रेस एसोसिएशन देवबंद के अध्यक्ष मनोज सिंघल, धीरज चौधरी, मास्टर राजकुमार, मास्टर हनीफ, सभासद शराफत मलिक समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

ऐड्स के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए मेरठ से शिमला तक साइकिल यात्रा पर निकले प्रो. डॉ. अनिल नौसरान इससे पूर्व साइकिल से ही मेरठ से जयपुर, मेरठ से मसूरी, मेरठ से बरेली, मेरठ से इलाहाबाद व मेरठ से लखनऊ तक की यात्रा कर चुके हैं। डॉ. नौसरान ने बताया कि ऐड्स के खिलाफ उनका यह अभियान लगातार जारी रहेगा और लोगों को जागरुक करने के लिए वह अलग-अलग शहरों में जाते रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो