script

इस सिगरेट को बेचने पर लगेगा 1 लाख रुपये का जुर्माना

locationसहारनपुरPublished: Oct 04, 2019 02:57:00 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

केंद्र सरकार के आदेश के बाद Uttar Pradesh में भी शुरू हो गई सख्‍ती
DGP ने भी सभी जिलों के कप्‍तानों को दिए कार्रवाई के निर्देश
SP City बोले- मुख्यालय से प्राप्‍त निर्देशों का पालन किया जाएगा

e_cigrette.png
सहारनपुर। ई-सिगरेट (E Cigarette) पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र सरकार के आदेश के बाद उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी सख्‍ती शुरू हो गई है। नोएडा (Noida) में तो इसको लेकर पहले से ही अभियान चलाया हुआ है। वहीं, अब सहारनपुर (Saharanpur) के पुलिस अधिकारी भी प्रतिबंधित नशीली वस्तुओं के खिलाफ लगातार अभियान जारी रखने की बात कह रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Today Gold Silver Rate: Dhanteras पर बढ़ सकते हैं और भी ज्‍यादा दाम, ऐसे मिल सकता है सस्‍ता सोना, जानिए आज के भाव

सितंबर में लगा था बैन

सितंबर में केंद्र सरकार ने ई-सिगरेट के उत्पादन और बिक्री पर बैन लगा दिया था। इसके तहत ई-सिगरेट को बनाने, आयात-निर्यात, बिक्री, स्‍टोर और विज्ञापन पर प्रतिबंध लग गया था। अब डीजीपी ओपी सिंह ने भी सभी जिलों के कप्‍तानों को ई-सिगरेट की बिक्री व स्‍टोर करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। ई-सिगरेट बनाते या बेचते पकड़े जाने पर एक लाख रुपये जुर्माना और एक साल की सजा का प्रावधान है। अगर आरोपी दोबारा अपराध करते पकड़ा जाता है तो तीन साल की सजा और पांच लाख रुपये का जुर्माना भुगतना पड़ेगा। ई-सिगरेट स्‍टोर करके रखने पर छह माह की सजा और 50 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है।
यह भी पढ़ें

घर बनाने में कर रहे हैं इस Cement का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, मुसीबत में पड़ सकती है जान, देखें वीडियो

य‍ह कहा एसपी ने

इस बारे में सहारनपुर के एसपी सिटी विनीत भटनागर ने बताया कि जनपद में प्रतिबंधित नशीली वस्तुओं के खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है। मुख्यालय से आगे जो भी निर्देश प्राप्त होंगे, उनके अनुरूप कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, नोएडा में भी काफी पहले से ई-सिगरेट बेचने या बनाने वालों पर कार्रवाई की जाती रही है। जुलाई में नोएडा के सेक्‍टर-65 में पुलिस ने ई-सिगरेट बेचने के जुर्म में कई लोगों को गिरफ्तार किया था। आरोपी सॉफ्टवेयर कंपनी की आड़ में यह धंधा कर रहे थे।
क्‍या है ई-सिगरेट

ई-सिगरेट बैट्री चालित डिवाइस है। यह एक ट्यूब के आकार में होती है। इसका बाहरी रूप सिगरेट और सिगार के जैसा बनाया जाता है। इसमें अंदर लिक्विड निकोटिन की कार्टेज होती है। इसमें लिक्विड निकोटीन जलता नहीं है। वह गर्म होकर भाप बन जाता है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

ट्रेंडिंग वीडियो