scriptवन्यजीवों को बचाने के लिए उत्तराखंड उत्तर प्रदेश के बीच बनेगा एलिवेटेड रोड | Elevated road to be constructed between Uttarakhand Uttar Pradesh | Patrika News

वन्यजीवों को बचाने के लिए उत्तराखंड उत्तर प्रदेश के बीच बनेगा एलिवेटेड रोड

locationसहारनपुरPublished: Sep 08, 2020 11:24:37 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

सहारनपुर में गणेशपुर से मोहंड के बीच बनेगा साढ़े तीन किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड।सरकार ने भी सहमति वन्यजीवों के बचाव के लिए बनेगा भव्य राेड।

road.jpg

saharanpur

सहारनपुर। वन्यजीव प्रेमियों ( wildlife lover ) के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनना है लेकिन इस रोड के लिए पेड़ नहीं काटे जाएंगे। सहारनपुर से देहरादून के बीच साढ़े तीन किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड ( Elevated road ) बनेगा। इस रोड का निर्माण वन्यजीवों की सुरक्षा को देखते हुए किया जा रहा है। एलिवेटेड रोड बनने से पेड़ नहीं कटेंगे और गाड़ियों के सामने जानवर भी नहीं आएंगे। गाड़ियां यहां ऊपर से गुजरेंगी और इस हाइवे से सफर करने वाले लोग प्रकृति का अलौकिक नजारा भी देख सकेंगे।
यह भी पढ़ें

आराेप: सचिन पायलट के समर्थन में राजस्थान जा रहे मेरठ के जिला पंचायत अध्यक्ष को हिरासत में लिया गया

वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( Wildlife Institute of India ) और सहारनपुर प्रशासन ( saharanpur administration ) ने मिलकर यह प्लान तैयार किया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ( national highway authority ) ने इस एलिवेटेड रोड को मंजूरी दे दी है। सहारनपुर में गणेशपुर से माेहंड के बीच करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबा यह एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा। यह पूरा क्षेत्र वन्य जीवो का सघन क्षेत्र है और यहां हाल ही में हाथियों की एक बड़ी श्रृंखला भी कैमरे में सामने आ चुकी है। यहां पर सामान्य रोड बनाए जाने का प्रस्ताव था लेकिन यहां वन्यजीवों की उपस्थिति देखकर अब एलिवेटेड रोड बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा गया था। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने भी प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया है।
यह भी पढ़ें

गाजियाबाद में स्टंट करने पर युवक की बर्फ तोड़ने वाले सुएं से गाेदकर हत्या

सहारनपुर और देहरादून के बीच अक्सर वन्यजीव वाहनों के सामने आ जाते हैं और हर वर्ष यहां कई वन्यजीवों की मौत हो जाती है। वन्यजीवों के संरक्षण को देखते हुए ही यह निर्णय किया गया है। अगर यहां सामान्य रोड बनती है तो हजारों पेड़ भी काटने पड़ेंगे। सहारनपुर कमिश्नर ( saharanpur commissioner ) संजय कुमार ने करीब पांच किलोमीटर रोड का प्रस्ताव एनएचआई ( NHI ) को भेजा था और वन्यजीवों की सुरक्षा का हवाला देते हुए एलिवेटेड रोड बनाए जाने की बात कही थी।
यह भी पढ़ें

गाजियाबाद में ऑटो से कूदकर लड़की ने किया आत्महत्या का प्रयास, सड़क पर लग गया जाम, लाेगाें ने लड़की को बचाया

दरअसल देश की राजधानी दिल्ली से सहारनपुर तक ग्रीन एक्सप्रेसवे ( expressway ) बनाया जा रहा है। इसका निर्माण दिल्ली से शामली तक हो चुका है। एक्सप्रेस-वे को सहारनपुर से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से जोड़ा जाना है। इसी क्रम में सहारनपुर से देहरादून के बीच भी ग्रीन एक्सप्रेस वे बनना था लेकिन इसके लिए हजारों पेड़ काटने की आवश्यकता पड़ती। इससे वन्यजीवों को नुकसान होता और इस हाइवे पर देश की राजधानी दिल्ली से उत्तराखंड की राजधानी उत्तराखंड के बीच दौड़ने वाले वाहनों से कई वन्यजीवों की जान भी खतरे में आ सकती थी। ट्रैफिक बढ़ने से यहां वन्यजीवों के एक्सीडेंट भी बढ़ जाएंगे, उसी को देखते हुए अब एलिवेटेड रोड बनाए जाने पर स्वीकृति दी गई है।
यह भी पढ़ें

मेरठ में दिनदहाड़े ज्वैलरी शोरूम में डाका, विराेध करने पर सर्राफ की गाेली मारकर हत्या

सहारनपुर कमिश्नर संजय कुमार ने बताया कि करीब पांच किलोमीटर का क्षेत्र सघन वन्यजीव क्षेत्र है। इस पूरे पांच किलोमीटर का प्रस्ताव बनाकर उनकी ओर से भेजा गया था। इसमें से साढ़े तीन किलोमीटर के प्रस्ताव को पास कर दिया गया है और गणेशपुर से मोहंड के बीच साढ़े तीन किलोमीटर एलिवेटेड रोड बनाए जाने पर एनएचआई ने स्वीकृति दे दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो