scriptUP Board Result 2019 : आपके बच्चे ने भी दी है इस बार बाेर्ड परीक्षा ताे जरूर पढ़ें यह खबर | Expert Opinion UP Board 10th and 12th result is coming today | Patrika News
सहारनपुर

UP Board Result 2019 : आपके बच्चे ने भी दी है इस बार बाेर्ड परीक्षा ताे जरूर पढ़ें यह खबर

– यूपी बाेर्ड परीक्षा के नतीजे आज, 12:30 बजे घाेषित हाेंगे नतीजें, बच्चे ताे दे चुके परीक्षा अब अभिभावको की बारी

सहारनपुरApr 27, 2019 / 12:59 pm

shivmani tyagi

result

up board

सहारनपुर। शुक्रवार आज बोर्ड परीक्षा का परिणाम आ रहा है। बच्चे तो अपनी परीक्षा दे चुके हैं अब अभिभावकों की बारी है यानी आज बच्चों की परीक्षा परिणाम अभिभावकों की भी परीक्षा लेगा।

आप साेच रहे हाेंगे कि बच्चाें की परीक्षाफल अभिभावकाें की परीक्षा कैसे लाेगा ? ताे चलिए हम आपकाे बता देंते हैं। दरअसल हर अभिभावक चाहता है कि उनका बच्चा सर्वाधिक अंक प्राप्त करें लेकिन ऐसा सम्भव नहीं है। ऐसे में कम अंक आने पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अभिभवाक बच्चे से कैसा व्यवहार करते हैं। विशेषज्ञाें का मानना है कि ऐसे समय में अभिभावकाें काे बच्चों से मित्रवत व्यवहार करना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि जब बच्चे उम्मीद के मुताबिक बच्चे अंक प्राप्त नहीं कर पाते तो अभिभावक उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित करते हैं उन पर गुस्सा हाेने लगते हैं उन्हे तरह-तरह की चेतावनी देने लगते हैं, जबकि यह समय ऐसा होता है कि बच्चे को अभिभावकों से स्नेह की आवश्यकता होती है। यह बात हम सभी काे समझनी होगी कि कम नंबर आने पर या परीक्षा में असफल होने पर जितना दुख माता पिता को होता है उससे कहीं अधिक दुख बच्चे को भी होता है। ऐसे हालाताें में बच्चे माता-पिता से सहयोग की उम्मीद करते हैं लेकिन जब उन्हें ऐसी स्थिति में माता-पिता से सहयोग के बजाय डांट-डपट मिलती है तो उनके मन पर इसका बेहद बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि अभिभावको को इस समय में बच्चों के साथ सहयोगी रवैया रखना है। ”यही अभिभावकों की परीक्षा है”
क्या कहते हैं मनोचिकित्सक
मनोचिकित्सक डॉक्टर अमरजीत पोपली के अनुसार जब परीक्षा फल आता है तो उस समय बच्चे की मनोस्थिति सामान्य से अलग होती है। यह वह समय है जब पूरे वर्ष की मेहनत का परिणाम आता है। हालात उस समय संवेदनशील हो सकते हैं जब परीक्षा के परिणाम बच्चे या फिर अभिभावकाें की उम्मीद पर खरे ना उतरें। ऐसे में अगर अभिभावक बेहद सख्त हैं ताे बच्चे डर सकते हैं डर में कोई भी अप्रिय कदम उठा सकते हैं या उनके मन में हीन भावना भी घर कर सकती है। बच्चाें की मनोस्थिति पर परीक्षाफल का बुरा असर ना पड़े इसके लिए अभिभावकों को पहले से ही तैयारी करनी होगी। परीक्षाफल से पहले ही अभिभावकों को अपने बच्चों काे बताना चाहिए कि, अभिभावक उनसे अपेक्षा तो करते हैं लेकिन अगर किसी कारण नंबर कम भी रह जाते हैं तो कोई परेशानी की बात नहीं है। अभिभावकों को अपने बच्चों को यह समझाना चाहिए कि अगर परीक्षा फल में नंबर कम आते हैं तो अगले वर्ष अधिक मेहनत करके इस कमी को पूरा किया जा सकता है। बच्चों को यह समझाना चाहिए कि परीक्षा आगे भी हैं। अगर किसी कारण इस परीक्षा में कम नंबर आए हैं तो मंथन करें और खामियों को दूर करते हुए भविष्य में अच्छे नंबर प्राप्त करें।
बच्चों पर परीक्षा के दौरान दें ध्यान
मनोचिकित्सक डॉक्टर अमरजीत पाेपली का कहना है कि अब तो परीक्षा फल घोषित हो रहा है परीक्षाएं तो बच्चे दे चुके हैं। अब तो केवल परिणाम आ रहा है, जिसे बदला नहीं जा सकता। यह बात अभिभावकों को माता पिता को समझनी चाहिए। माता पिता को उस समय बच्चों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है जब परीक्षाएं चल रही होती हैं। अब जब परिणाम आ रहे हैं उनमें कुछ नहीं किया जा सकता। इसलिए जितना भी आपका बच्चा अंक प्राप्त कर रहा है उसे आप को स्वीकार करना चाहिए और अगर बच्चे के कम अंक आए हैं तो अगले वर्ष अधिक तैयारी योजना बनानी चाहिए। बच्चे को कभी ऐसा महसूस ना होने दें कि उसके नंबर कम आए हैं तो उसने कोई जुर्म कर दिया है या फिर वह अब जीवन में कभी भी इस कमी को पूरा नहीं कर सकता।
दो बच्चों के बीच भूलकर भी ना करें तुलना
एक ही घर में दो बच्चे, दो दोस्त या एक ही क्लास के दो बच्चे अलग अलग प्रवृत्ति के हो सकते हैं। ऐसे में अभिभावकों को विशेष रूप से यह ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी दो बच्चों के बीच तुलना नहीं करनी है। सभी बच्चों में अलग-अलग क्षमता होती है, सभी बच्चों में अलग-अलग हुनर होते हैं, अलग-अलग खासियत होती हैं। इसलिए उनको पहचाने लेकिन कभी भी दो बच्चों के बीच तुलना ना करें। इससे बच्चों में हीन भावनाएं या फिर दूरियां पैदा हाे सकती हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Saharanpur / UP Board Result 2019 : आपके बच्चे ने भी दी है इस बार बाेर्ड परीक्षा ताे जरूर पढ़ें यह खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो