scriptअभी आजमाएं ये आसान ट्रिक, दोगुनी हो जाएगी एसी-कूलर-पंखे की हवा और घट जाएगा बिल | Fan AC and cooler are giving less air in the heat | Patrika News
सहारनपुर

अभी आजमाएं ये आसान ट्रिक, दोगुनी हो जाएगी एसी-कूलर-पंखे की हवा और घट जाएगा बिल

इस ट्रिक से आप बिना कुछ खर्च किए अपने कूलर एसी और पंखों की हवा बढ़ा सकते हैं और बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

सहारनपुरMay 25, 2024 / 03:53 pm

Shivmani Tyagi

Fan Ac cooler service at home
गर्मी में अगर आपका पंखा कम हवा देने लगा है तो ये ट्रिक आपके लिए ही है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल करके आप अपने ऐसी-कूलर और पंखों की हवा को दोगुना तक कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपका बिजली का बिल भी कम हो जाएगा। सुनने में यह बात भले ही आपको अटपटी सी लगे लेकिन जब आप इसे आजमाएंगे तो यही कहेंगे कि ये ट्रिक कमाल की है।

इसलिए कम हो जाती है पंखों की हवा

अक्सर देखने में आता है कि जब हमारा पंखा-एसी या कूलर नया होता है तो उसकी हवा काफी तेज होती है। जैसे-जैसे वह पुराना होता जाता है तो उसकी हवा भी कम होने लगती है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा आखिर क्यों होता है। दरअसल पंखे की तरह ही हमारे ऐसी और कूलर में ब्लेड ( पंखड़ियां ) होती हैं। जब मोटर से पंखा चलता है तो ये ब्लेड हवा को काटते हैं और हवा को आगे की ओर धकेलते हैं। हवा ज्यादा से ज्यादा कटे इसके लिए इन पंखड़ियों यानि ब्लेड के आगे वाले भाग को काफी पतला बनाया जाता है। ये आगे से तलवार की धार की जैसे होते हैं। कुछ दिन चलने के बाद इन ब्लेड के आगे वाले भाग पर गंदगी जम जाती है। गंदगी जमने की वजह से इन ब्लेड की हवा काटने की क्षमता कम हो जाती है और ये भारी चलने लगते हैं। इससे मोटर पर लोड़ पड़ने लगता है और बिजली की खपत अधिक होने के साथ-साथ मोटर की रफ्तार कम हो जाती है और ब्लेड हवा भी कम काट पाते हैं। इसलिए हमारा पंखा कम हवा देने लगता है।
exhaust fan
रसोई के अंदर लगने वाले एग्जोस्ट फैन में इस तरह से कीट जम जाता है

इस आसान सी ट्रिक से बढ़ जाएगी हवा और रफ्तार भी

अगर आप अपने पंखे-एसी या कूलर की हवा को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पंखों यानी ब्लेड के आगे वाले भाग को साफ करना पड़ेगा। आप देखेंगे कि आपके पंखे की पंखड़ियों यानी ब्लेड पर काफी कीट जमा होगा। कई बार यह कीट इतना ज्यादा जमा हुआ होता है कि आपको इसे चाकू से भी साफ करना पड़ता है। यह समस्या सबसे अधिक किचन वाले एग्जोस्ट फैन में आती है। सामान्य रूप से घर में लगे पंखों, ऐसी और कूलर के ब्लेड आप गीले कपड़े से ही साफ कर सकते हैं। इन ब्लेड को साफ करने के बाद आप पाएंगे कि आपके फैन की रफ्तार और हवा दोनों ही बढ़ जाएंगी। ब्लेड साफ होने से हवा जल्दी कटने लगेगी। इससे मोटर पर कम लोड़ पड़ेगा जिससे बिजली की खपत कम हो जाएगी।

ट्रिक अपनाते समय जरूर बरते ये सावधानी

अगर आप घर पर ही ये ट्रिक अपनाने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ब्लेड पर अधिक जोर ना दें। ऐसी, कूलर और पंखे के ब्लेड का बैलेंस होता है। अगर ये बैलेंस बिगड़ा तो पंखा चलने में आवाज करने लगेगा या फिर हिलने लगेगा। इसलिए आपको सफाई करते समय ये ध्यान सावधानी बरतनी होगी कि पंखड़ियों यानी ब्लेड पर दबाव ना पड़े। एक हाथ से ब्लेड को पकड़कर दूसरे हाथ से उसे इस तरह से साफ करें कि ब्लेड पर दबाव ना आए और वह मुड़े नहीं। सफाई करने से पहले ऐसी कूलर और पंखे को ऑफ कर दें संभव हो तो प्लग निकाल दें ताकि करंट लगने की आशंका ना रहे। आपका कपड़ा भी ज्यादा गीला ना हो पहले सूखे कपड़े से ही साफ करें यदि आवश्यकता पड़े तो ही आप आपको कपड़ा गीला करना है।
ceiling fan
छत के पंखे पर इस तरह से गंदगी जमा हो जाती है

Hindi News/ Saharanpur / अभी आजमाएं ये आसान ट्रिक, दोगुनी हो जाएगी एसी-कूलर-पंखे की हवा और घट जाएगा बिल

ट्रेंडिंग वीडियो