सस्ती हुई सब्जी तो लागत नहीं मिलने से परेशान किसान ने जोत दिया 17 बीघा गाेभी का खेत

  • गंगोह के किसान ने जोत दिया 17 बीघा खेत
  • दाे रुपये किलाे ही बिक रही थी गाेभी की फसल

By: shivmani tyagi

Published: 28 Feb 2021, 06:42 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

सहारनपुर. सब्जियां इतनी सस्ती हो गई हैं कि किसानों को उनकी लागत भी नहीं मिल रही। ऐसे में परेशान होकर किसान अपनी फसलों को नष्ट कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सहारनपुर में सामने आया है। यहां कस्बा गंगोह क्षेत्र में एक किसान ने अपनी 17 बीघा फसल को नष्ट कर दिया।

यह भी पढ़ें: किसान महापंचायत के मंच से राकेश टिकैत का एलान बिल वापसी नहीं, तो घर वापसी नहीं

गंगोह कस्बा क्षेत्र के गांव उम्मेदगढ़ के किसान राकेश कुमार व श्याम बाल्मीकि ने बताया कि उन्होंने कर्ज लेकर 17 बीघा जमीन ठेके पर ली थी। इस जमीन में करीब 40 हजार रुपये की लागत लगाकर हाइब्रिड बीज से गोभी की फसल की बुवाई की थी। इसके अलावा, यूरिया, डीएपी, खाद और निराई-गुड़ाई में भी उनका धन खर्च हुआ लेकिन जब फसल अब तैयार हुई तो अब बाजार में दो रुपये किलो का भाव भी नहीं मिल रहा ऐसे में परेशान हो गए है।

यह भी पढ़ें: 10 स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकने से लोग हुए नाराज, NMRC और नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ किया प्रदर्शन

उन्होंने बताया कि अगर इतने सस्ते दाम में फसल को काटकर मंडी बेचने ले जाते हैं तो फसल को काटने और मंडी में ले जाने तक का खर्च भी उनको नहीं मिल रहा है। ऐसे में मजबूर होकर उन्होंने अपनी इस फसल को नष्ट कर दिया है। उधर मुबारकपुर गांव के रहने वाले दीपक सैनी का कहना है उन्होंने भी अपनी फसल को अब मंडी में ले जाना बंद कर दिया है। मंडी में फसल ले जाने के लिए कम से कम पांच रुपये किलो का भाव चाहिए वरना तो खर्च भी नहीं मिल पाता ऐसे में उन्होंने सब्जी को मंडी में ले जाना बंद कर दिया है।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned