scriptVideo सहारनपुर में जातीय हिंसा की आशंका पर इंटरनेट बंद, जानिए पूरा मामला | Fear of caste violence in Saharanpur, Internet services closed | Patrika News

Video सहारनपुर में जातीय हिंसा की आशंका पर इंटरनेट बंद, जानिए पूरा मामला

locationसहारनपुरPublished: May 29, 2023 05:18:59 pm

Submitted by:

Shivmani Tyagi

Saharanpur सम्राट मिहिर भोज को लेकर राजपूत और गुर्जर समाज आमने-सामने आ गया है। यहां जातीय हिंसा की आशंका को देखते हुए एतियातन इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

saharanpur_internet.jpg

कलेक्ट्रेट पर जाम लगाते राजपूत समाज के लोग

Saharanpur में सम्राट मिहिर भोज को लेकर गुर्जर और राजपूत समाज में तनाव के हालात बन गए हैं। गुर्जर समाज कह रहा है कि सम्राट मिहिर भोज उनके पूर्वज हैं जबकि राजपूत समाज खुद को सम्राट मिहिर भोज का वंशज बताता है। यह विवाद सहारनपुर में लंबे समय से चला आ रहा है लेकिन अब इसने टकराव का रूप धारण कर लिया है। पिछले वर्ष गुर्जर समाज ने सभी गुर्जर बाहुल्य गांवों के बाहर सम्राट मिहिर भोज के बोर्ड लगवा दिए थे। अब गुर्जर समाज ने एक गुर्जर सम्मान यात्रा 29 मई को निकालने का एलान किया था। राजपूत समाज ने इस यात्रा का विरोध करते हुए साफ कह दिया था कि किसी भी कीमत पर यात्रा नहीं निकलने दी जाएगी। इसी बीच प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों समाज के लोगों से वार्ता की और राजपूत समाज को आश्वस्त कर दिया कि यात्रा नहीं निकलने की जाएगी।
यह भी पढ़ें

सहारनपुर जा रहे सपा विधायक अतुल प्रधान की पुलिस के साथ खींचा-तानी के बाद धक्का-मुक्की, वीडियो वायरल

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lc506
गुर्जर समाज ने सम्मान यात्रा की अनुमति प्रशासन ने मांगी तो अफसरों ने नई परम्परा बताते हुए कोई अनुमति नहीं दी। इसके साथ ही चेतावनी दी कि अगर किसी ने भी यात्रा निकालने की कोशिश की या भीड़ जुटाने की कोशिश की तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके विपरीत 29 मई को हजारों की संख्या में गुर्जर समाज की भीड़ सड़कों पर उतर आई। भीड़ इनती ज्यादा थी कि पुलिस प्रशासन उसे रोक नहीं सका। जब इस बात का पता राजपूत समाज को चला तो वो भी सड़कों पर उतर आया। दोनों के बीच टकराव ना हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए। गुर्जरों की यात्रा नकुड़ थाना क्षेत्र में निकली और राजपूत समाज सिटी क्षेत्र में मल्हीपुर रोड पर इकट्ठा हुआ। यहां से राजपूत समाज के लोग कलेक्ट्रेट पहुंचे और जाम लगा दिया। किसी तरह प्रशासनिक अधिकािरयों ने समझा-बुझाकर जाम खुलवाया।
यह भी पढ़ें

Saharanpur में दिनभर चले हंगामे के बाद इंटरनेट सेवाए बाधित, जिलाधिकारी बोले होगी कड़ी कार्रवाई, देखें वीडियो

ऐसे में सहारनपुर में राजपूत और गुर्जर समाज के बीच टकराव के हालात बने हुए हैं। सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाएं चलाई जा रही थी। इसी को देखते हुए सहारनपुर में फिलहाल इंटरनेट सेवाए बंद कर दी गई हैं। यह पहली बार नहीं हैं जब सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं। सहारनपुर में इससे पहले भी जातीय हिंसा हो चुकी है। करीब छह वर्ष पूर्व सहारनपुर में दलित बनाम ठाकुर जातीय हिंसा भड़की थी। इस बार यह हिंसा ना भड़के इसलिए एतियातन इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो