scriptफर्जी एनकाउंटर के आरोपों में 12 पुलिसकर्मियों पर FIR दर्ज, परिजन बोले घर से उठाकर ले गई थी पुलिस, देखें वीडियो | FIR against 12 policemen on charges of fake encounter in Saharanpur | Patrika News

फर्जी एनकाउंटर के आरोपों में 12 पुलिसकर्मियों पर FIR दर्ज, परिजन बोले घर से उठाकर ले गई थी पुलिस, देखें वीडियो

locationसहारनपुरPublished: Jan 25, 2023 08:49:21 am

Submitted by:

Shivmani Tyagi

करीब डेढ़ वर्ष पहले सहारनपुर में हुए जीशान Encounter एनकाउंटर पर सवाल खड़े हो गए हैं। जीशान की पत्नी के अनुसार पुलिस Saharanpur Police उसके पति को घर से ले गई और हत्या कर दी। अब हत्या के आरोपों में तीन दराेगाओं समेत 12 पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज हुआ है।

jishan_encounter.jpg

जीशान का फाइल फोटो

जीशान एनकाउंटर पर सवाल खड़े हो गए हैं। करीब डेढ़ साल पहले देवबंद थाना क्षेत्र के गांव थीथकी निवासी जीशान से पुलिस की मुठभेड़ हुई थी। पुलिस ने एनकाउंटर में जीशान को मार गिराया था। अब इसी एनकाउंटर में खाकी फंसती नजर आ रही है। पुलिस का कहना था कि जीशान गो तस्कर था जिसके साथ चेकिंग के दौरान मुठभेड़ हुई थी। इसके विपरीत जीशान की पत्नी का आरोप है कि पुलिस ने उसके पति को पूछताछ के बहाने घर से बुलाया और बाद में उसकी हत्या करके फर्जी एनकाउंटर दिखा दिया।
वर्ष 2021 में हुई थी मुठभेड़
पांच सितंबर 2021 की सुबह देवबंद थाना पुलिस ने बताया कि देर रात जीशान नाम के एक युवक का एनकाउंटर कर दिया है। पुलिस के अनुसार जीशान गो-तस्कर था और पुलिस चेकिंग कर रही थी। चेकिंग के दौरान जीशान ने पुलिस पार्टी पर फायर झोंक दिया। जवाबी कार्रवाई में उसे भी गोली लगी। पुलिस उसे घायल हालत में अस्पताल लेकर पहुंची लेकिन उसकी मौत हो गई। पुलिस ने इस एनकाउंटर को अपने गुड वर्क में शुमार कर लिया। अब जीशान की पत्नी ने इस मुठभेड़ में शामिल सभी पुलिसकर्मियों पर हत्या का आरोप लगाया है। अदालत के आदेश पर कोतवाली देवबंद में ही मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
परिजन बोले इंसाफ की होगी जीत
डेढ़ साल बाद 12 पुलिसकर्मियो के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किए जाने से जीशान के परिजनों को हल्की राहत है। जीशान के परिवार में लोग दुखी हैं लेकिन कह रहे हैं कि यह पहली सीढ़ी है और उन्हे पूरा भरोसा है कि इंसाफ की जीत होगी। जीशान के बड़े भाई का कहना है कि उनके साथ अन्याय हुआ है। इसलिए अदालत ने उनकी सुनी है और आगे भी इंसाफ की जीत होगी।
यह भी पढ़ें

देवबंद एनकाउंटर मामले में 12 पुलिसकर्मियों पर लटकी तलवार, कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

एसएसपी बोले न्यायसंगत होगी जांच
जीशान एनकाउंटर की जांच अब देवबंद पुलिस ही करेगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर विपिन ताड़ा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि पूरे मामले की न्यायसंगत जांच होगी। परिजनों के जो भी आरोप हैं उनके आधार पूछे जाएंगे और उनकी ओर से दिए जाने वाले सारे तथ्य और सबूत भी जुटाएं जाएंगे। इसी आधार पर पूरे मामले में न्यायसंगत जांच होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो