scriptसहारनपुर की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग कई जले, महिला समेत तीन की हालत गंभीर | Fire cracker factory in Saharanpur 6 injured three critical condition | Patrika News

सहारनपुर की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग कई जले, महिला समेत तीन की हालत गंभीर

locationसहारनपुरPublished: Oct 31, 2020 11:13:39 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

Highlights

सभी घायलों को कराया गया जिला अस्पताल में भर्ती
अस्पताल पहुंचे डीएम एसएसपी ने जाना घायलों का हाल
चिकित्सकों को दिए बेहतर उपचार के निर्देश

saharanpur.jpg

घायलों के अस्पताल ले जाता मेडिकल स्टाफ

//?feature=oembed
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर। बिहारीगढ़ थाना क्षेत्र के गांव सतपुरा में चल रही एक पटाखा फैक्ट्री में शुक्रवार सुबह अचानक आग लग गई। धमाकों के साथ आग की लपटें फैली तो फैक्ट्री में भगदड़ मच गई। आग में छह से अधिक लोग झुलसे हैं जिनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। इन तीन में दो महिलाएं हैं। सभी घायलों को सहारनपुर के जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की टीम गठन को लेकर उठी मांग, प्रियंका गांंधी तक पहुंचा मामला

पटाखा फैक्ट्री में आग लगने की खबर मिलते ही जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला अस्पताल पहुंचे। यहां घायलों से बातचीत करने के बाद पूरी घटना की जानकारी ली और मेडिकल स्टाफ को निर्देश दिए कि सभी घायलों को बेहतर से बेहतर इलाज मुहैया कराया जाए। इलाज में कोई भी लापरवाही न बरती जाए।
यह भी पढ़ें

शर्मनाक: यूपी में नहीं थम रहा अपराध, अब 3 बच्चों के बाप ने नाबालिग से किया रेप

फैक्ट्री में अचानक आग कैसे लगी इसका पता तो नहीं चल पाया है लेकिन मजदूरों ने बताया कि वह रोजाना की तरह काम कर रहे थे। इसी दौरान अचानक बम फटने जैसी आवाजें आने लगी। इससे पहले कि वह कुछ समझ पाते आग की लपटों ने पूरी फैक्ट्री को अपनी जद में ले लिया। इसके बाद तो जैसे एक के बाद एक धमाके हुए। यह धमाके इतने तेज थे कि इनकी आवाज कई किलोमीटर तक सुनी गई।
यह भी पढ़ें

गाजियाबाद से एक और व्यापारी कार समेत संदिग्ध परिस्थितियों में लापता

अचानक लगी आग से फैक्ट्री में अफरा-तफरी मच गई। इस फैक्ट्री में महिलाएं भी काम कर रही थी। महिलाओं ने भी भागकर अपनी जान बचाने की कोशिश की लेकिन आग की लपटें काफी तेज थी। कई लोग इन्हीं लपटों में घिर गए। बाद में पुलिस इन्हें जिला अस्पताल लेकर पहुंची। जिला अस्पताल में आनन-फानन में सभी को भर्ती कर उपचार शुरू किया गया लेकिन चिकित्सकों ने बताया कि दो महिलाओं समेत तीन की हालत गंभीर है। तीनों काफी जले हुए हैं।
saharanpur-4.jpg
मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीएस सोढी ने बताया कि घायलों को बेहतर उपचार दिया जा रहा है। सभी घायलों को तुरंत अटेंड किया गया ल। जिन तीन की हालत गंभीर है उनके लिए डॉक्टर्स का पैनल बनाया गया है। आवश्यकता पड़ने पर उन्हें हायर सेंटर रेफर भी किया जाएगा। फिलहाल उन्हें सहारनपुर में जो बेहतर इलाज दिया जा सकता है वह दिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

सहारनपुर जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे भदोही के पूर्व विधायक को हुआ कोरोना

आग में जलने से जिन तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है उनमें 48 वर्षीय मांगी और 42 वर्षीय पूनम भी शामिल हैं। इनके अलावा तीसरे का नाम मनोज बताया जा रहा है इन तीनों की हालत नाजुक है। जो समय दुर्घटना हुई उस समय फैक्ट्री में काफी संख्या में मजदूर काम कर रहे थे जिनमें महिलाएं भी शामिल थे।
saharanpur-2.jpg
घंटों की मशक्कत के बाद पाया जा सका लपटों पर काबू
पटाखा फैक्ट्री में आग लगने की सूचना पर दमकल कर्मियों की टीम मौके पर पहुंची और आग की लपटों को काबू करने की कोशिश की। आग इतनी भयंकर थी कि लपटों पर काबू पाने के लिए काफी देर तक मशक्कत करनी पड़ी। यह फैक्ट्री देहरादून के रहने वाले अमित कुमार की बताई जा रही है। प्राथमिक जांच पड़ताल में यह बात सामने आई है कि फैक्ट्री मालिक के पास निर्माण और भंडारण का लाइसेंस है लेकिन आग किन कारणों से लगी कहां लापरवाही हुई इन सब सवालों के जवाब तलाशे जा रहे हैं जांच की जा रहे हैं।
saharanpur-1.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो