scriptHealth Is Welth: इन पांच घरेलू नुस्खों काे अपनाकर घर बैठे कंट्रोल करें डायबिटीज | Home remedies for diabetes control in hindi | Patrika News

Health Is Welth: इन पांच घरेलू नुस्खों काे अपनाकर घर बैठे कंट्रोल करें डायबिटीज

locationसहारनपुरPublished: Oct 03, 2019 11:47:54 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- डायबिटीज (Diabetes) बेहद खतनाक बीमारी – घर में मिलने वाली चीजों से कंट्रोल करें शुगर- डाॅ. उदयवीर सिंह ने बताए अचूक उपाय

blood-suger.jpg
नोएडा. आजकल भागदौड़ भरी दिनचर्या में लोगों के पास अपने लिए भी इतना समय नहीं है कि वह अपने खान-पान का ध्यान रख सकें। यही वजह है कि आजकल हर तीसरा व्यक्ति डायबिटीज (Diabetes) जैसी खतनाक बीमारी का शिकार हो रहा है। बता दें कि शुगर की बीमारी रक्त में शुगर की मात्रा अधिक होने तथा इंसुलिन ठीक मात्रा में नहीं बनने के कारण होती है। सहारनपुर (Saharanpur) के डाॅ. उदयवीर सिंह कहते हैं कि इस बीमारी का शिकार लोगों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। कुछ देसी टिप्स (Home remedies) अपनाकर भी इस बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ये चीजें आपको घर में ही मिल जाएंगी।
यह भी पढ़ें

Knowledge@Patrika: जानिए, PM Modi का पसंदीदा फूड जो Taste में है हिट और Health को रखता है फिट

बेहद फायदेमंद है कच्ची मूली (Radish)

मूली फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स है। इसलिए शुगर पीड़ित मूली को भी अपनी डाइट में शामिल करें। मूली को सलाद के अलावा पराठों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वह कहते हैं कि शुगर में मूली का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है।
एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर है भिंडी (Okra)

मूली के साथ ही भिंडी भी शुगर लेवल कम करने में बेहद सहायक है। भिंडी में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं। भिंडी में पाए जाने वाला फाइबर, विटामिन-बी शुगर को स्टेबल करने में मदद करता है।
करेले (Bitter Gourd) में कर्इ बीमारियों से लड़ने की क्षमता

यूं तो अमूमन करेले को कम लोग ही पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेले में कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। करेले में पाए जाने वाले पॉलीपेप्टिएड-पी व पी-इंसुलिन शुगर लेवल को प्राकृतिक रूप से कंट्रोल करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

दिवाली से पहले मिठाईयों को लेकर आई बड़ी खबर, हर तरफ मच रही हलचल, देखें वीडियो

फायदेमंद है कुट्टू/सिंघाड़े (Kuttu) का आटा

व्रत में खाए जाने वाला सिंघाड़े या कुट्टू का आटा भी शुगर में बेहद फायदेमंद होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सिघाड़े के आटे में बहुत ही कम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए यह शुगर लेवल कम करने में बेहद सहायक होता है।
रागी/नाचनी (Ragi) से मिलता है फाइबर

डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी का शिकार लोगों को अपनी डाइट में रागी या नाचनी के आटे को शामिल करना चाहिए। इसमें फाइबर और न्यूट्रिशियन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाला कैल्शियम, एमिनो एसिड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो