scriptVideo: अगर आपके सिर में भी हो रही है खुजली और टूट रहे हैं बाल तो घर पर ही अपनाए ये घरेलू नुस्खे | home remedies for hair itching in hindi | Patrika News

Video: अगर आपके सिर में भी हो रही है खुजली और टूट रहे हैं बाल तो घर पर ही अपनाए ये घरेलू नुस्खे

locationनोएडाPublished: Oct 23, 2019 05:29:08 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो अक्सर बाल भी झड़ने लगते हैं
– हेयर एक्सपर्ट की मानें तो सिर में खुजली के कारण बदलता मौसम और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है
– कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जाएं तो इससे निजात पाई जा सकती है

screenshot_from_2019-10-23_17-13-43.jpg
सहारनपुर। यूं तो बालों की जड़ों में खुजली (hair treatment) होना आम बात है, लेकिन कई बार इसके चलते शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इतना ही नहीं, समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो अक्सर बाल भी झड़ने (hairfall) लगते हैं। हेयर एक्सपर्ट की मानें तो बालों की जड़ों में खुजली (Itching in head) होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण हैं बदलता मौसम और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जाएं तो इससे निजात पाई जा सकती है। ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे हेयर एक्सपर्ट व ब्यूटिशियन मंजू शर्मा बता रही हैं कि कैसे घर पर ही बालों को मजबूत और चमकदार बनाएं।
यह भी पढ़ें

धनतेरस पर करेंगे इन 5 चीजों का दान तो बन जाएंगे धनवान, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

केले और शहर का मिक्स

केले को अच्छे से मैश करके उसमें दो चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें। इससे एक हेयर पैक बनेगा। जिसे लगाने से बालों में चमक आ जाएगी। इसके लिए बनाए गए पैक को बालों की जड़ों में लगाएं और फिर उसे पूरे बालों में लगा लें। इसके बाद करीब आधा घंटा लगाकर छोड़ देना है। फिर सिर धो लें। इसके बाद आप नोटिस करेंगे कि बाल चमकदार हो गए हैं।
नींबू

सिर मेें खुजली होने पर नींबू सबसे बेस्ट इलाज है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच नींबू के रस लें और उसे 1 कप पानी में मिला लें। फिर इस पानी को बालों में लगाएं और 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें। कुछ ही दिनों में खुजली से राहत मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो