आठ दिन बाद सहारनपुर में इंटरनेट बहाल, एसएमएस सेवा भी हुई शुरु

Highlights

  • 15 दिसंबर काे सहारनपुर में बंद हाे गई थी इंटरनेट सेवाएं
  • 23 दिसंबर काे जिलाधिकारी के आदेश पर शुरु हुआ इंटरनेट

By: shivmani tyagi

Published: 23 Dec 2019, 03:39 PM IST

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के अंतिम जिले सहारनपुर में एक सप्ताह बाद साेमवार काे इंटरनेट सेवाएं बहाल हो गई है। यह अलग बात है कि जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने कहा है कि अभी इंटरनेट सेवाएं बहाल की गई हैं लेकिन आवश्यकता पड़ी तो फिर से इंटरनेट पर रोक लगाई जाएगी।
नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध काे देखते हुए सहारनपुर में 15 दिसंबर काे इंटरनेट पर बैन लगा दिया गया था। पुलिस प्रशासन काे कुछ ऐसे इनपुट मिले थे जिनके बाद ब्रांबेंड सेवा पर भी राेक लगा दी गई। जिले में एसएमएस यानि शॉर्ट मैसेज सर्विस पर भी राेक लगा दी गई थी। इससे लाेगाें का खासी परेशानी उठानी पड़ रही थी।

यह भी पढ़ें : डीएम ने बढ़ाई छुट्टी, अब 26 काे खुलेंगे स्कूल

प्रशासन के पास ऐसे इनपुट थे कि बल्क में इंटरनेट के माध्यम से अफवाह फैलाई जा सकती है। अब सहारनपुर में हालात सामान्य हाेने के पर सात दिन बाद सोमवार को इंटरनेट internet सेवाएं बहाल कर दी गई। इंटरनेट सेवाएं बहाल होने के बाद जहां लोग अपने मोबाइल फोन अपडेट ( internet speed ) करते हुए दिखे वहीं बाजार में भी इंटरनेट का प्रयोग बढ़ने से हलचल दिखाई दी। माना जा रहा है कि इंटरनेट शुरू होने से पिछले एक सप्ताह से जो कार्य रुके हुए थे उनमें तेजी आएगी।

एसएमएस सर्विस भी हो गई थी बंद
सहारनपुर में इंटरनेट के साथ-साथ s.m.s. यानी शॉर्ट मैसेज सर्विस को भी बंद कर दिया गया था। शॉर्ट मैसेज सर्विस बंद होने से लोग अपने स्मार्टफोन से ट्रांजैक्शन भी नहीं कर पा रहे थे। जिन कार्यों के लिए ओटीपी OTP की आवश्यकता होती है। ऐसे कोई भी कार्य पिछले सात दिनों से सहारनपुर में नहीं हो पा रहे थे। इसका सबसे अधिक असर फूड इंडस्ट्री पर दिखाई दे रहा था। लोग अपने लिए खाने-पीने की चीजे घर पर ही ऑर्डर करते हैं लेकिन इंटरनेट बंद हाेने की वजह से लाेग अपने पसंद की चीजें खाने के लिए घर पर भी नहीं मंगा पा रहे थे और ऑन लाइन खरीददारी भी बंद पड़ी थी। अब इंटरनेट खुलने के बाद एक बार फिर से आर्डर भी शुरू हो गए हैं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned