script#Kumbh2019 नवाज देवबंदी को कुंभ नगरी से आया बुलावा, इनके आमंत्रण को नहीं कर सके इनकार | Kumbh 2019 special appearance of famous shayar nawaz deobandi, cordial | Patrika News

#Kumbh2019 नवाज देवबंदी को कुंभ नगरी से आया बुलावा, इनके आमंत्रण को नहीं कर सके इनकार

locationसहारनपुरPublished: Jan 18, 2019 02:48:57 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

‘जहां राम नाम का जाप होता है, वहीं रहीम की वाणी भी सुनने को मिलती है।’

saharanpur

#Kumbh2019 नवाज देवबंदी को कुंभ नगरी से आया बुलावा, इनके आमंत्रण को नहीं कर सके इनकार

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के प्रयाग में इन दिनों अर्ध कुंभ लगा है। गंगा-यमुना और सरस्वती के इस पवित्र संगम में डुबकी लगाने के लिए सिर्फ देश से ही नहीं बल्की दुनिया भर से लोग जुट रहे हैं। कुंभ नगर में तब्दिल हो चुके शहर में आम जनमानस के अलावा सबसे आकषर्ण का केंद्र साधु संत होते हैं। लेकिन इस बार के कुंभ में दुनियाभर में अपनी शायरी से धूम मचाने वाले डॉ. नवाज देवबंदी भी शिरकत करने वाले हैं।
गंगा-जमुनी विरासत को आगे बढ़ाते हुए इस बार के कुंभ में भी डॉ. नवाज देवबंदी अपनी शायरी की खुश्बू बिखेरेंगे। जानकारी के मुताबिक डॉ. नवाज देवबंदी को प्रयागराज के महाकुंभ के अवसर जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद महाराज ने आमंत्रित किया है। जिसे डॉ. नवाज देवबंदी से खुशी से स्वीकार किया है। देवबंदी 19 जनवरी को प्रयागराज में होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।
इस आमंत्रण पर उन्होंने कहा कि इस देश की विशेषता यही है कि जहां राम नाम का जाप होता है, वहीं रहीम की वाणी भी सुनने को मिलती है। यही वो खास बात है जो इस देश को हिंदुस्तान बनाती है और इस कुंभ मेले के अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद महाराज की ओर से उन्हें आमंत्रित किया जाना मेरे और मेरी शायरी के लिए सौभाग्य भी है और गौरवपूर्ण भी।
उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा कि वह संगम नगरी में मानवता, देशप्रेम और सांप्रदायिक सौहार्द की ऐसी खुश्बू छोड़कर आएंगे जो बहुत देर तक महकती रहे। साथ ही उनका यह भी प्रयास होगा कि काव्य पाठ मोहब्बत, स्नेह और भारतीय परंपरा के इतिहास का सुनहरा अध्याय साबित हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो