बिना बिल कीटनाशक बेचने वालों की अब खैर नहीं, रदद् होंगे लाइसेंस

ऐसे दुकानदारों पर भी होगी कानूनी कार्रवाई भी, प्रदेश भर में चलेगा अभियान, किसाान खुद भी कर सकते हैं शिकायत

By: shivmani tyagi

Updated: 03 Jul 2021, 06:09 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर ( sharanpur ) नकली कीटनाशक बेचकर किसानों की खून पसीने की कमाई हड़पने वालों की अब खैर नहीं। अब कीटनाशक ( pesticide ) की बिक्री पक्के बिल पर ही होगी, जो विक्रेता बिना बिल किसानों को कीटनाशक बेचेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी और उनके लाइसेंस भी रद्द किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकती हैं रीता बहुगुणा, वरुण गांधी और अनुप्रिया पटेल

यह आदेश जारी करते हुए प्रदेश सरकार ( state government ) ने प्रदेशभर में अभियान चलाने को कहा है। दरअसल किसानों की समस्याओं को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। इसी क्रम में ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं जो किसानों को नकली खाद बीज ( fake compost seed ) और कीटनाशक बेचने का काम करते हैं। प्रदेशभर में ऐसे कथित व्यापारियों को चिन्हित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मुलायम, आजम और सोनिया के गढ़ ध्वस्त, निर्दलीयों के भरोसे भाजपा ने बनायी जिले में सरकार, जानें- यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव का फुल अपडेट

दरअसल सरकार को यह सूचना प्राप्त हुई है कि कुछ कथित व्यापारी किसानों को बगैर बिल के कीटनाशक बेच रहे हैं। बिल ना होने की वजह से किसान नकली कीटनाशक होने पर भी शिकायत नहीं कर पाते, क्लेम नहीं कर पाते और नकली कीटनाशक होने की वजह से उनकी फसलों का नुकसान होता है। बगैर बिल कीटनाशक बेचकर यह कथित व्यापारी कीटनाशक अधिनियम 1968 का उल्लंघन करते हैं। इसके लिए प्रदेशभर में अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। सहारनपुर जिला कृषि रक्षा अधिकारी शिप्रा ने यह जानकारी दी उन्होंने बताया कि प्राप्त निर्देशों के अनुसार पूरे जिले में अभियान शुरू किया जा रहा है और ऐसे सभी कीटनाशक विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो बगैर बिल किसानों को कीटनाशक बेच रहे होंगे। उन्होंने किसानों से भी अपील की है कि किसान कोई भी खाद बीज दवा खरीदते समय बिल जरूर प्राप्त करें जो विक्रेता बिल देने में आनाकानी करें उनकी शिकायत जिला कृषि रक्षा अधिकारी को की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: खालिस्तान कनेक्शन की आशंका में यूपी के मेरठ और मुजफ्फरनगर में एनआईए की छापेमारी

यह भी पढ़ें: यूपी की जनता भारतीय झूठ पार्टी को सिखाएगी सबक : ओमप्रकाश राजभर

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned