scriptग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ आैर मीन राशि वाले करें ये उपाय | Lunar eclipse 2019 Rashifal 2019 rashifal 21 january | Patrika News

ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ आैर मीन राशि वाले करें ये उपाय

locationसहारनपुरPublished: Jan 20, 2019 11:40:49 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

Lunar Eclipse 2019 Mesh, Vrishabha, Mithun, Kark, Singh, Kanya, Tula, Vrishchik, Dhanu, Makar, Kumbh or Meen Rashi

21 जनवरी 2019 आज चंद्र ग्रहण है आैर इसका प्रभाव सभी राशि वालाें पर पड़ने वाला है। वर्ष 2019 का यह दूसरा ग्रहण है। इससे पहले हाल ही में सूर्य ग्रहण पड़ा था आैर अब चंद्रगहण पड़ने जा रहा है। वैज्ञानिकाें के अनुसार यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन ज्याेतिष शास्त्र के अनुसार इसका प्रभाव भारत में भी रहने वाला है। ग्रहण रविवार की देर रात शुरु हाे जाएगा आैर 21 जनवरी की सुबह तक रहेगा। यह ग्रहण मध्यमहासागर के अलावा यूराेप आैर अफ्रीका में देखा जा सकेगा। ज्याेतिष के जानकाराें के अनुसार इस ग्रहण का असर करीब 12 दिन तक रहने वाला है। ग्रहण के कुप्रभावाें से बचने के लिए अलग-अलग राशियाें काे वालाें काे क्या उपाय करने चाहिए इस बारे में बता रहे हैं आचार्य प्राेफेसर राघवेंद्र स्वामी आैर आचार्य पंडित राेहित वशिष्ठ
मेष राशि Mesh Rashi lunar eclipse 2019

मेष राशि वालाें की राशि में ग्रहण का असर परिवार के बुजुर्गाें पर जा सकता है। माता या पिता काे विकार हाे सकते हैं। ग्रहण के प्रभावाें से बचने के लिए देवाें के देव महादेव का ध्यान धरना चाहिए। महादेव के महामंत्र आेम नमः शिवाय का जाप करने से ग्रहण के बुरे प्रभाव खत्म हा जाएंगे।
वृषभ राशि Vrishabha Rashi Lunar Eclipse 2019

वृषभ राशि वालाें काे ग्रहण के बाद सफेद अन्न का दान करना चाहिए। चंद्र ग्रहण वृषभ राशि वालाें के स्वभाव में गुस्से की अधिकता काे जन्म दे सकता है। ग्रहण के बाद परिवार वालाें से बहस करना बचना है आैर वाणी में मधुरता बनाकर रखनी है।
मिथुन राशि Mithun Rashi Lunar Eclipse 2019

मिथुन राशि वालाें काे ग्रहण के दाैरान काेई भी फल नहीं काटना है। ध्यान रहे ग्रहण के दाैरान काले रंग के कुत्ते काे भूलकर भी लात नहीं मारनी है। एेसा करने से घर में कलह हाे सकते हैं। ग्रहण उपरांत दूध से रुद्राभिषेक करना शुभ रहेगा।
कर्क राशि Kark Rashi Lunar Eclipse 2019

चंद्र राशि वालाें काे चंग्र ग्रहण के समय आेम साेम साेमाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। ग्रहणके बाद अन्न दान करना अच्छा रहेगा। ग्रहण के बाद स्नान करें। अगले 12 दिनाें तक कर्क राशि वालाें काे अपने स्वभाव में जल्दबाजी नहीं रखनी है।
सिंह राशि Singh Rashi Lunar Eclipse 2019

सिंह राशि वालाें के लिए यह ग्रहण सामान्य रहने वाला है। कुछ खर्चे अचानक आन पड़ सकते हैं। एेसे में आपकाे खर्च करते सावधानी बरतने की आश्यकता है। ग्रहण उपरांत गंगाजल पी ले आैर अपने घर के चाराें काेण में भी गंगाजल का छिड़काव कर दें।
कन्या राशि Kanya Rashi Lunar Eclipse 2019

कन्या राशि राशि वालाें के लिए यह भी ग्रहण सामान्य रहने वाला है। कुछ धन हानि की आशंका जरूर दिखाई दे रही हैं इस आशंका काे दूर करने के लिए इस आशंका से बचने के लिए ग्रहण उपरांत स्नान करें आैर शिवलिंग का पहले गंगाजल से आैर फिर दूध से अभिषेक करें।
तुला राशि Tula Rashi Lunar Eclipse 2019

तुला राशि वालाें पर इस ग्रहण के प्रभाव पड़ सकते हैं। अचानक किसी कार्य में बाधा आ सकती है। ग्रहण के प्रभावाें से बचने के लिए सफेद अन्न का दान करें। चावल आदि का दान किसी ब्राहम्ण काे करें।
वृश्चिक राशि Vrishchik Rashi Lunar Eclipse 2019

वृश्चिक राशि वालाें पर ग्रहण का काई खास असर नहीं दिख रहा है। ग्रहण के समय घर से बाहर निकलने से बचे जहां भी हाें वहां ईश्वर का ध्यान करें या फिर मन ही मन मंत्राेउपचार करें। ग्रहण के दाैरान किसी की चुगली करने या फिर नकारात्मक विचाराें में काे मन में लाने से बचें।
धनु राशि Dhanu Rashi Lunar Eclipse 2019

धनु राशि वालाें के लिए ग्रहण का असर सामान्य ही रहने वाला है। ग्रहण के दाैरान धनु राशि वालाें का आेम नमः शिवायः मंत्र का जाप करना है। ग्रहण उपचार किसी ब्राहम्ण काे सफेद वस्त्र दान करना शुभ है।
मकर राशि Makar Rashi Lunar Eclipse 2019

मकर राशि वालाें के लिए ग्रहण सामान्य है लेकिन जीवनसाथी के साथे विवाद का कारण ग्रहण बन सकता है। इस आशंका से बचने के लिए परिवार के साथ देवाें के देव महादेव आैर देवी पार्वती समेत भगवान गणेश की अराधना कीजिए। इससे परिवार में प्रेम बना रहेगा।
कुंभ राशि Kumbh Rashi Lunar Eclipse 2019

कुंभ राशि वालाें की राशि में ग्रहण का असर दिखाई देता है। यह ग्रहण आर्थिक कठनाइयाें का कारण बन सकता है। ग्रहण के प्रभावाें से बचने के लिए कुंभ राशि वालाें काे दान करने की सलाह दी जाती है। सफेद अन्न का दान करें या सफेद वस्त्र का दान करें। अपने कार्य स्थल पर ग्रहण के बाद गंगाजल का छिड़काव करें आैर थाेड़ा गंगाजल पी भी लें।
मीन राशि Meen Rashi Lunar Eclipse 2019

मीन राशि वालाें पर ग्रहण का अधिक असर दिखाई नहीं दे रहा है। मीन राशि वालाें काे ग्रहण उपरांत नहाकर मंदिर जाना चाहिए आैर शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करना चाहिए। ध्यान रहे ग्रहण के समय काेई भी फल आपकाे नहीं काटना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो