बरसात में आम खाने से पहले कर लेंगे ये काम ताे नहीं हाेगा नुकसान, जानिए बरसात में कैसे नुकसान देता है आम

बरसात में आम खाने से पहले कर लेंगे ये काम ताे नहीं हाेगा नुकसान, जानिए बरसात में कैसे नुकसान देता है आम

shivmani tyagi | Publish: Jul, 22 2018 02:44:30 PM (IST) | Updated: Jul, 23 2018 02:41:36 PM (IST) Saharanpur, Uttar Pradesh, India

अगर आप आम के शाैकीन हैं ताे आपकाे यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आपकाे पता चलेगा कि आम खाने से पहले आैर बाद में क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

सहारनपुर।

बरसात के मौसम में फलाें के राजा आम की बात ना हाे ताे बरसात अधूरी लगती है लेकिन बहुत कम लाेग इस बात काे जानते हैं कि बरसात में आम आपके सेहत काे लिए नुकसानदायक भी हाेता है। अगर आप बाजार से आम खरीदकर खा रहे हैं ताे इसमें केमिकल का भारी इफेक्ट हाेता है जाे खाने के बाद आपके पेट में जाकर साईडईफेक्ट करता है। इसलिए बरसात में आम खाने से पहले आपकाे कुछ बाताें का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आज हम आपकाें बता रहे हैं कि बरसात में आम कैसे खाना चाहिए।

 

आम काे कम से कम 8 घंटे पानी में भिगाएं

दरअसल बाजार में जो आम बिक रहे हैं उन्हें मसाले से पकाया जाता है और मसाले से पकाया गया आम आपके पेट के लिए बेहद नुकसानदायक है। इसलिए बाजार से खरीदे गए आम को कम से कम आठ घंटे तक पानी में भिगोकर रखना चाहिए। इसके बाद ही इस आम को आप खा सकते हैं। अच्छा रहेगा अगर आम काे शाम के समय पानी में भिगो दें और रात भर उसे पानी में ही भीगा रहने दें। इस तरह सुबह इसको पानी से निकालकर आराम से खाएं। अगर आप यह देखना चाहते हैं कि जाे आम आप बाजार से खरीदकर लाए थे उसमें कितना केमिकल था ताे उस पानी काे चेक कर सकते हैं जिसमें आपने रातभर आम भिगाए थे। आप देखेंगें कि इस पानी से बेहद तेज गंध आ रही हाेगी। इस पानी से आपको एसिड जैसी गंध आएगी।

 

यह भी पढ़ेंःपानी में भीग जाए माेबाईल फाेन ताे भूलकर भी धूंप में ना सुखाएं, करें ये काम


आम खाने के बाद बरसात में कभी भी ना खाएं ये चीजें वरना जाना पड़ सकता है हॉस्पिटल
आम काे यूं हीं फलाें का राजा नहीं बनाया गया है दरअसल यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन विटामिन ए,बी और सी की भरपूर मात्रा होती है। बावजूद इसके आम उत्पादक आैर व्यापारी इसे केमिकल से पकाकर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बना देते हैँ। आज यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आजमाने के बाद आम आपको नुकसान नहीं देगा और आप फलों का राजा आम का भरपूर स्वाद भी ले सकेंगे।

 

यह भी पढ़ेंः दूध में मिलाकर हर रोज लेंगे यह चीज तो कभी पास भी नहीं भटकेगा बुढ़ापा

 

आम खाने से पहले ये करें

आम खाने से पहले आम काे कम से कम आठ घंटे पानी में भिगाएं

आम खाने से पहले इसे अच्छी तरह से पानी से धाें लें

आम का अगला हिस्सा (ठंडल) काे अच्छी तरह काट दें

आम काे कभी की चूसकर ना खाएं काटकर ही खाएं

 

आम खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये चीजें
आम खाने के करेला नहीं खाना चाहिए। इससे आपके पेट में विकार हाे जाएंगे। इसका एक मुख्य कारण यह है कि आम मीठा होता है और करेला कड़वा। ऐसे में जब आम खाने के बाद करेला खाएंगे तो इन दोनों की तासीर अलग अलग होने की वजह से आपके पेट में गड़बड़ होगी और इससे आपके पेट में कई तरह के विकार हो सकते हैं। इससे आपको पेट के साथ-साथ सांस की बीमारी भी हो सकती है। सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

 

आम के साथ हरी मिर्च का भी नहीं तालमेल

आम खाने के कम से कम 5 घंटे तक हरी मिर्च का सेवन भी नहीं करना चाहिए। अक्सर लोग आम खाने के कुछ ही देर बाद हरी मिर्च खा लेते हैं या फिर खाना खाने के साथ आम खाते समय भी हरी मिर्च का सेवन कर लेते हैं इससे पेट में रिएक्शन हो जाता है। इससे आपके पेट में जलन होने लगती है और आपको पता ही नहीं चलता कि पेट में जो परेशानी हो रही है वह आम के साथ हरी मिर्च खाने से हुई है।

 

दही रायता से भी करें परहेज

आम के साथ या आम खाने के कुछ देर बाद दही या रायता भी नहीं खाना चाहिए। आम के साथ या बाद में दही या रायता खाने से आपके पेट में विकार हो सकते हैं। इससे पेट में इंफेक्शन हाे सकात है दर्द भी हाे सकता है।

 

आम के बाद ये खाएं

अगर आप आम खाने के बाद कुछ खाना चाहते हैं ताे गरम दूध पी सकते हैं या फिर आम खाने के बाद जामुन खा सकते हैं। गरम दूध या जामुन खाने से सारे आप बेहद तेजी से पच जाएंगे आैर काेई नुकसान भी आपके शरीर में नहीं हाेगा।

 

बरसात में अधिक मात्रा में आम खाने से बचें
बरसात के मौसम में आम की डिमांड इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि आम की तासीर गर्म होती है और बरसात होने के बाद इसकी तासीर ठंडी होने लगती है और आम के जो रिएक्शन हैं वह भी कम होने लगते हैं। ऐसे में बरसात में लोग आम ज्यादा खाते हैं, लेकिनर यहां आपको यह भी समझना हाेगा कि बरसात के माैसम में अधिक मात्रा में आम नहीं खाना चाहिए। अगर आप अधिक मात्रा में आम खा लेते हैं और इसके बाद पानी दही का रायता खा लेते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इसलिए बरसात में स्वाद अनुसार ही आम खाना चाहिए ज्यादा आम खाने से आपकी तबियत खराब हो सकती है।


गोल्ड मेडलिस्ट डॉक्टर संजीव मिगलानी के मुताबिक आम जब मसाले से पकाया जाता है तो उसकी तासीर बदल जाती है। अक्सर लाेग बाजार से आम खरीदते हैं। बाजार में बिकने वाले आम काे मसाले से पकाया जाता है। यहीं आम खाने पर नुकसान देता है इसलिए जरूरी है कि आम को कम से कम 10 घंटे तक पानी में भिगोए रखें। आम को कभी भी चूसकर नहीं खाना चाहिए इसको अच्छी तरह से काटकर खाना चाहिए। कई बार आम के अंदर गंदगी हो जाती है जो चूस कर खाने से पता नहीं चलती और काटकर खाने से दिखाई दे जाती है। उन्हाेंने बताया कि इन दिनाें कई एेसे मरजी आ रहे हैं जिनकी हालत आम खाने के बाद बिगड़ी हाेती है। इनमें से अधिकांश ने ज्यादा आम खा लिए हाेते हैं या फिर बगैर धाेएं आम काे खाने से परेशानी हुई हाेती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned