scriptअजब-गजब: यहां तो बंगले कोठियों में रहने वाले भी ले रहे सरकार से गरीबों का मुफ्त राशन | many ration card holders are fake in Saharanpur | Patrika News
सहारनपुर

अजब-गजब: यहां तो बंगले कोठियों में रहने वाले भी ले रहे सरकार से गरीबों का मुफ्त राशन

यूपी के सहारनपुर में 1782 ऐसे परिवार चिन्हित किए गए हैं जो कोठियों में रहते हैं कार में घूमते हैं लेकिन इन्होंने फ्री का राशन सरकार से लिया है। अब इन सभी से फ्री के राशन की रिकवरी के आदेश हुए हैं। इन सभी से राशन का पैसा वापस लिया जाएगा।

सहारनपुरMay 05, 2022 / 11:38 pm

Shivmani Tyagi

राशन कार्ड

राशन कार्ड

सहारनपुर। सरकारी नौकरी हैं, कार भी है, कार में 108 रुपये प्रति लीटर का पेट्रोल डलवाते हैं और आलीशान बंगले में रहते हैं बावजूद इसके मुफ्त का राशन डकारने की आदत पड़ी है।

यह किसी फिल्म की कहानी नहीं है बल्कि काष्ठ नगरी सहारनपुर की हकीकत है। यहां जिला पूर्ति अधिकारी को शिकायत मिली थी कि सहारनपुर में ऐसे हजारों लोग हैं जो बंगलों में रहते हैं, महंगी गाड़ियों में चलते हैं उसके बावजूद भी मुफ्त का राशन लेते हैं। जब-जांच कराई गई तो हैरान कर देने वाले तथ्य उजागर हुए। अब तक जिले में 1782 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें अपात्र लोगों ने राशन लिया था। इनमें से ना तो कोई गरीब है और ना ही किसी के पास रोजगार की कमी है लेकिन फिर भी इन्होंने सरकार की आंखों में धूल झोंक कर मुफ्त का राशन लिया। अब इनके खिलाफ कार्रवाई के आदेश जिलाधिकारी ने दिए हैं, जिन लोगों ने अपात्र होते हुए मुफ्त का राशन लिया है उन सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी और जितना राशन उन्होंने लिया है उस पूरे राशन की रिकवरी भी की जाएगी। अब इन्हें लिए गए राशन की कीमत से दो गुना कीमत चुकानी होगी। जिला पूर्ति अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जिले में जब जांच कराई गई तो अपात्र राशन कार्ड धारक लोग सामने आए। अभी तक 1758 लोगों के अपात्र होने की बात सामने आ चुकी है। इन सभी के राशन कार्ड निरस्त किए जा चुके हैं। इनमें 1642 पात्र गृहस्थी के हैं और 16 अंत्योदय कार्ड धारक हैं। यह मामला सामने आने के बाद अब जिला पूर्ति अधिकारी ने उन लोगों से अपील की है जो पात्र नहीं हैं और उन्होंने अपने राशन कार्ड बनवा रखे हैं। उन्होंने कहा है कि ऐसे लोग स्वयं ही अपने राशन कार्ड सरेंडर कर दें। अगर कोई स्वयं अपने राशन कार्ड सरेंडर करता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी। बता दें कि सहारनपुर में करीब 5.84 लाख कार्ड धारक हैं। इनमें 5,29,382 गृहस्थी कार्ड धारक हैं और 54618 अंत्योदय कार्ड धारक हैं। यहां कुल राशन की दुकान 1238 हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो