scriptReality check: पत्रिका के रियलिटी चेक में गलत निकला राज्याें के परिसीमन वाला मैसेज | Message of delimitation of states turned out wrong in reality check | Patrika News

Reality check: पत्रिका के रियलिटी चेक में गलत निकला राज्याें के परिसीमन वाला मैसेज

locationसहारनपुरPublished: Sep 09, 2019 10:59:00 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

हाईलाइट्स
social media पर तेजी से viral हाे रहा मैसेज
धारा 370 हटने के बाद राज्य परिसीमन का जिक्र
यूपी, यूके, हरियाणा व दिल्ली का क्षेत्र बढ़ाने की बात

Patrika News Buletin

पत्रिका

सहारनपुर। ”कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद अब सरकार राज्याें का परिसीमन करने की तैयारी कर रही है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली के क्षेत्र का परिसीमन किया जाएगा”

साेशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा यह मैसेज पत्रिका के ”रियलिटी चेक” में फर्जी निकला। दरअसल, इन दिनाें एक मैसेज वाट्सएप (whatsapp) समेत फेसबुक (facebook) और साेशल मीडिया (social media) के अन्य प्लेटफॉर्म पर तेजी से वायरल हाे रहा है। इस मैसेज में राज्याें के परिसीमन की बात कही जा रही है।
मैसेज में बताया जा रहा है कि राज्याें का परिसीमन करने की तैयारी सरकार कर रही है। नए परिसीमन में सहारनपुर काे उत्तराखंड में मिलाया जा सकता है। इतना ही नहीं मेरठ और मुजफ्फरनगर काे दिल्ली का हिस्सा बनाने की बात कही जा रही है और शामली काे हरियाणा में मिलाने की बात कही जा रही है। यह मैसेज इस तरह से डिजाइन किया गया है कि देखने पढ़ने वाले काे सच लगे लेकिन जब हमने इसकी पड़ताल की ताे मैसेज की काेई पुष्टि नहीं हाे सकी।
क्या कहते हैं जिलाधिकारी

सहारनपुर जिलाधिकारी आलाेक कुमार पांडेय का कहना है कि इस तरह के किसी भी परिसीमन या राज्य के क्षेत्र विस्तार की काेई जानकारी नहीं है। साेशल मीडिया पर चल रहे मैसेज की काेई पुष्टि नहीं है।
क्या कहते हैं मंडलायुक्त

जब इस बारे में सहारनपुर मंडलायुक्त संजय कुमार से बात की गई ताे उन्हाेंने भी यहा कि ऐसे किसी मैसेज की जानकारी उन्हे नहीं है और ना ही सरकार की ओर से ऐसे किसी प्राेजेक्ट पर काम शुरु किए जाने की सूचना है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो