scriptमां ने फेसबुक चलाने से राेका ताे सातवी की छात्रा ने गुस्से में छाेड़ दिया घर | mother stop daughter for using facebook doughter leave the house | Patrika News

मां ने फेसबुक चलाने से राेका ताे सातवी की छात्रा ने गुस्से में छाेड़ दिया घर

locationसहारनपुरPublished: Mar 23, 2018 01:05:27 am

Submitted by:

shivmani tyagi

सहारनपुर से गायब हुई सातवी की छात्रा काे पुलिस ने लखनऊ से बरामद कर लिया है। फेसबुक चलाने से मना करने पर छात्रा ने गुस्से में छाेड़ा था।

facebook

फेसबुक चलाने से राेका ताे छात्रा ने छाेड़ दिया घर

सहारनपुर। यह खबर आपकाे साेचने पर मजबूर कर देगी। यूपी के सहारनपुर में सातवी कक्षा की एक छात्रा ने महज इसलिए गुस्से में घर छाेड़ दिया क्याेंकि परिजनाें ने उसे फेसबुक पर एक्टिव रहने से राेक दिया था। मां ने फेसबुक चलाने पर बेटी काे डांट दिया था आैर उससे एंड्रॉयड फाेन ले लिया था। इस बात पर महज सातवी कक्षा की छात्रा काे इतना गुस्सा आया कि उसने घर से 70 हजार रुपये उठाए आैर फरार हाे गई। यह छात्रा सहारनपुर से पहले दिल्ली पहुंची आैर फिर दिल्ली से शताब्दी एक्सप्रेस में बैठकर लखनऊ जा पहुंची। परिवार वालाें ने इस छात्रा की फाेटाे साेशल मीडिया पर शेयर की ताे शताब्दी एक्सप्रेस में ही सफर कर रहे एक व्यक्ति ने छात्रा काे देख लिया आैर इसकी खबर पुलिस काे कर दी। इस तरह यह छात्रा ताे लखनऊ से बरामद हाे गई लेकिन इस घटना ने एक बड़ा सवाल यह खड़ा कर दिया है कि क्या बच्चाें के जीवन में एंड्रॉयड फाेन की महत्वत्ता इतनी बढ़ गई है कि वह एक एंड्रॉयड फाेन के लिए इतना बड़ा कदम उठा सकते हैं ? सवाल यह भी है कि आखिरकार छाेटी सी उम्र में बच्चे इतने संवेदनशील कैसे हाे रहे हैं आैर इतने बड़े निर्णय करने की हिम्मत इन बच्चाें में कहां से आ रही हैं ?
यह है पूरा मामला

दरअसल सहारनपुर के एक रेस्टाेरेंट संचालक की बेटी शहर के बीचाे-बीच स्थित आशा मार्डन स्कूल में पढ़ती है। यह छात्रा बुधवार काे नाटकीय ढंग से स्कूल की छुट्टी के बाद लापता हाे गई थी। परिवार वालाें काे जब काफी तलाश करने के बाद भी छात्रा का काेई सुराग नहीं लगा ताे उन्हाेंने काेतवाली सदर बाजार पुलिस काे बेटी के गायब हाेने की सूचना दी आैर पुलिस ने सीसीटीवी खंगालने शुरु कर दिए। पुलिस काे समझ नहीं आ रहा था कि आखिर महज 13 साल की उम्र में एक छात्रा के नाटकीय ढंग से गायब हाेने के पीछे क्या कारण हाे सकता है। पुलिस के पास काेई सुराग नहीं था लेकिन पुलिस ने शहर की सड़काें पर लगे सीसीटीवी कैमरा खंगालने शुरु कर दिए। यही से पुलिस काे पहला सुराग हाथ लगा। इस सुराग में लड़की एक अॉटाे में बैठती हुई दिखाई दी। यह लड़की अकेली थी आैर यहीं से पुलिस काे पता चल गया कि मामला कुछ आैर है लड़की अपनी मर्जी से गई है। इसके तुरंत बाद पुलिस ने छात्रा का माेबाईल फाेन परिजनाें से मांगा ताे फाेन में सिम कार्ड नहीं था। पूछने पर पता चला कि लगातार फेसबुक पर एक्टिव रहने के कारण छात्रा से उसका माेबाईल फाेन छीन लिया गया था। यहीं से पुलिस काे एक लाईन मिल गई। पुलिस उस समय हैरान रह गई जब कुछ ही देर में छात्रा के नंबर पर वाट्सएेप एक्टिव हुआ आैर फेसबुक आईडी भी। इसके बाद पुलिस ने इस छात्रा की लाेकेशन ली यह दिल्ली की मिली। इस पर छात्रा के परिजन पुलिस के साथ दिल्ली के लिए रवाना हाे लिए लेकिन इससे पहले कि पुलिस छात्रा काे दिल्ली से बरामद कर पाती छात्रा ने दिल्ली से लखनऊ का रुख कर लिया आैर दिल्ली रेलवे स्टेशन से शताब्दी एक्सप्रेस में बैठकर यह छात्रा लखनऊ के लिए रवाना हाे गई।
घर से 70 हजार रुपये लेकर फरार हुई थी छात्रा

यह छात्रा पूरी प्लानिंग के साथ घर से फरार हुई। काेतवाली सदर बाजार प्रभारी यज्ञ दत्त शर्मा मुताबिक जांच पड़ताल में यह बात सामने आई कि छात्रा अक्सर फेसबुक पर एक्टिव रहती थी आैर मां ने उसे फेसबुक पर एक्टिव रहने से राेक दिया था। इतना ही नहीं उसका माेबाईल फाेन भी छीन लिया था। छात्रा काे माेबाईल फाेन की चाह थी आैर इसीलिए वह घर से 70 हजार रुपये लेकर निकली थी। बताया जाता है कि स्कूल की छुट्टी के तुंरत बाद यह छात्रा सहारनपुर में ही एक माेबाईल की दुकान पर पहुंची आैर इसने नया माेबाईल फाेन खरीदा था। इस माेबाईल फाेन में छात्रा ने अपना पुराना सिमकार्ड डालकर वाट्सएेप चालू किया आैर फिर सहारनपुर रेलवे स्टेशन से दिल्ली के लिए रवाना हाे गई।
दिल्ली के हाेटल में रूम लेने गई थी छात्रा

अभी तक जाे जानकारियां पुलिस काे मिली उनके मुताबिक छात्रा दिल्ली के एक हाेटल में भी गई थी। फिलहाल हाेटल मैनेजर ने पुलिस काे यह बताया है कि लड़की आई थी आैर कमरा मांग रही थी लेकिन अकेली लड़की हाेने की वजह से उन्हाेंने कमरा किराए पर देने से इंकार कर दिया था। माना जा रहा है कि दिल्ली काे हाेटल में कमरा किराए पर नहीं मिलने के बाद छात्रा ने दिल्ली से लखनऊ के लिए ट्रेन ली आैर शताब्दी एक्सप्रेस में बैठकर दिल्ली से लखनऊ पहुंच गई। सहारनपुर पुलिस ने इस छात्रा काे लखनऊ से ही बरामद किया है। अभी इस घटना के पीछे के कई सवालाें के जवाब नहीं मिले पाए हैं जिनके जवाब जानने के लिए सहारनपुर पुलिस इस छात्रा के माता-पिता के सामने से ही इससे बातचीत करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो