अब दिव्यांग भी करेंगे हवा से बातें, सरकार देगी माेटराईज्ड ट्राइसाईकिल

Highlights

  • दिव्यांगों के लिए पहल अब मिलेंगी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल
  • अभी तक साधारण ट्राई साइकिल ही चलाते रहे हैं दिव्यांग

सहारनपुर। दिव्यांगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें सामाज की धारा से जुड़े रहने के लिए अपनी ट्राई साइकिल को पेडल और हैंडल से नहीं खींचना पड़ेगा, बल्कि बटन दबाने से ही उनकी ट्राई साइकिल दौड़ पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: वाहन चाेर गिराेह के गिफ्तार सदस्यों ने बताया किस तरह की बाइक पर रहती है चाेराें की नजर

ऐसा यूं ही नहीं कहा जा रहा दरअसल अब उत्तरप्रदेश सरकार ने दिव्यांगों को ट्राई साइकिल के स्थान पर मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल दिए जाने की तैयारी कर ली है। मोटराइज्ड ट्राई साइकिल के लिए दिव्यांग को सरकार की ओर से रुपये 25000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। ऐसे में अगर ट्राई साइकिल रुपये 25000 की कीमत में आ जाती है तो अच्छा है, वरना बाकी की रकम खुद दिव्यांग को अपनी ओर से भरनी होगी। इस तरह अब दिव्यांग पेडल और हैंडल से अपनी ट्राई साइकिल को खींचते हुए नजर नहीं आएंगे बल्कि अब उनकी ट्राई साइकिल भी बटन दबाने से दौड़ेंगी और यह मोटराइज्ड ट्राई साइकिल होंगी।

यह भी पढ़ें: हाेली पर ट्रेन में सफर करने की साेच रहे हैं ताे पढ़ लें यह खबर, रेलवे चला रहा है हाेली स्पेशल

16 साल से अधिक आयु के दिव्यांग चला सकेंगे मोटराइज्ड ट्राई साइकिल

आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि आखिर किस आयु वर्ग के दिव्यांग इस मोटराइज्ड ट्राई साइकिल के लिए पात्र होंगे ? तो इसके लिए हम आपको बता दें कि कम से कम 16 साल की आयु होना आवश्यक है। 16 साल से अधिक आयु के सभी दिव्यांग मोटराइज्ड ट्राई साइकिल के लिए पात्र होंगे।

ऐसे दिव्यांग जिनके परिवार की सालाना आय 1.8 लाख रुपए से कम होगी वह सभी इस योजना के पात्र होंगे। प्रत्येक जिलों में जिला अधिकारी इस योजना की चयन समिति के अध्यक्ष होंगे और उनकी अध्यक्षता में ही दिव्यांग जनों का चयन किया जाएगा। सहारनपुर जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अभय कुमार श्रीवास्तव के अनुसार 80% दिव्यांग ता वाले दिव्यांग जनों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल के लिए रुपये 25000 का अनुदान विभाग की ओर से दिया जाएगा।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned