scriptयूपीः सैकेंड हैंड माेबाइल फाेन बना मर्डर के बाद एनकाउंटर और फिर आत्महत्या की वजह, जानिए पूरी कहानी | One Second hand mobile Phone after that Murder-Encounter and suicide | Patrika News

यूपीः सैकेंड हैंड माेबाइल फाेन बना मर्डर के बाद एनकाउंटर और फिर आत्महत्या की वजह, जानिए पूरी कहानी

locationसहारनपुरPublished: May 28, 2019 01:08:59 am

Submitted by:

shivmani tyagi

– जानिए Mobile Phone बेचते वक्त ऐेसी क्या चूक हुई ?
– जानिए इस माेबाईल फाेन की गैलरी में ऐसा क्या था ?
– आप भी बदलते रहते हैं माेबाइल फाेन ताे पढ़िए यह खबर
– यूपी के मेरठ का यह कांड आपके राेंगटे खड़े कर देगा

jail

So, there are insecure jails – Twenty-two criminals have been stabbed in the jails of UP

सहारनपुर। यूपी के मेरठ की यह घटना आपके राेंगटे खड़े कर देगी। यहां एक टैंपाें चालक का सैकेंड हैंड फाेन खुद उसी के मर्डर के बाद पुलिस एनकाउंटर और फिर दाे-दाे आत्महत्याओं के प्रयास का कारण बन गया। तीन परिवाराें की खुशियां लुट गई और पांच नाैजवान लंबे समय के लिए जेल की सलाखों के पीछे पहुंच गए। यह घटना किसी उलझी हुई क्राइम मिस्ट्री की तरह है।
जानिए क्या है कैसे हुई घटना

यह पूरी घटना एक नाैजवान युवक के पुराने फाेन में पुरानी गर्लफ्रैंड की पुरानी फाेटाे से जुड़ी हुई है। इस युवक ने अपना पुराना फाेन जिसकी डिसप्ले टूट चुकी थी अपने ही एक टैंपाें चालक दाेस्त काे बेच दिया लेकिन गैलरी से फाेटाे डिलीट नहीं कर पाया। टैंपाें चालक ने फाेन ठीक कराने के बाद फाेन की फाेटाे गैलरी में सेव फाेटाे इंटरनेट पर वायरल कर दी। इससे क्षुब्ध हाेकर फाेन बेचने वाले युवक ने टैंपाे चालक का कत्ल कर दिया। सहारनपुर पुलिस ने मेरठ में हुई इस हत्या की इस वारदात में शामिल पाचाें दाेस्ताें काे एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया। मुठभेड़ में दाे हत्याराेपी गाेली लगने से घायल भी हाे गए जिनका अस्पताल में उपचार चल रहा है।
पुलिस काे यह कामयाबी मिली ही थी कि फाेटाे वायरल हाेने से क्षुब्ध महिला ने अपने पांच साल के बच्चे के साथ आत्महत्या के इरादे से खताैली नहर में छलांग लगा दी। यह अलग बात है कि 5 साल की बच्ची काे बचा लिया गया लेकिन उसकी मां का पता नहीं चल सका। शुभम और इसके दाेस्त टैंपाें चालक अनुज की एक छाेटी सी गलती इन सीरियल घटनाओं का कारण बन गई।
जानिए पूरी कहानी

दिल दहलाने वाली घटनाएँ अचानक से नहीं हाेती उनके पीछे एक बड़ा कारण हाेता है। इस घटना की कहानी 23 मई से शुरु हाेती है। मेरठ के कंकरखेड़ा इलाके के गांव नगलाताशी के रहने वाले शुभम ने अपना पुराना माेबाइल फाेन ( जिसकी डिस्पले खराब थी) अपने ही गांव के रहने वाले टैंपाे चालक अनुज काे बेच दिया। अनुज ने इस फाेन में डिस्पले डलवा ली। फाेन काे ऑन करने पर उसने देखा कि फाेन में शुभम और उसकी गर्लफ्रैंड (जिसकी अब शादी हाे चुकी है) की तस्वीरे थी। इन्ही तस्वीराें काे टैपाें चालक अनुज ने साेशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जब इस बात का पता महिला काे चला ताे उसने शुभम से इस बारे में बात की और नाराजगी जताई।
इस पर शुभम ने अपने साथियाें के साथ मिलकर अनुज काे बुलाया और सभी एक साथ बैठकर शराब पी। इस दाैरान शुभम ने सभी फाेटाे डिलीट करने के लिए कहा लेकिन अनुज ने कह दिया वह और फाेटाे भी वायरल करेगा। इस पर अनुज की गाेली मार कर हत्या कर दी गई। हत्या की इस वारदात काे अंजाम देकर अनुज और इसके साथ सहारनपुर आ गए। यहां पुलिस ने अनुज और इसके 4 साथियाें काे गिरफ्तार कर लिया। इधर सहारपुर पुलिस ने घटना का खुलासा करते हुए प्रेस कांफ्रेस उधर शुभम की कथित गर्लफ्रैंड ने अपनी पांच साल की बच्ची के साथ खताैली नहर में छलांग लगा दी। इस तरह सैकंड हैंड माेबाइल फाेन बेचते समय शुभम से हुई एक चूक ने तीन दाे जिंदगियां लील ली। महिला का दाे दिन बाद भी शव बरामद नहीं हाे सका है। अनुज की हत्या के बाद पुलिस ने शुभम और इसके साथियाें काे मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। यानी साफ है कि एक सैकेंड हैंड माेबाइल फाेन पहले हत्या, फिर पुलिस एनकाउंटर और फिर आत्महत्या के प्रयास की वजह बना।
जानिए माेबाइल फाेन बेचते वक्त हुई क्या चूक

शुभम से माेबाइल फाेन बेचते वक्त एक बड़ी चूक यह हाे गई कि वह माेबाइल फाेन काे फॉरमेट नहीं कर पाया। सहारनपुर पुलिस की मीडिया सैल एक्सपर्ट के अनुसार काेई भी पुराना फाेन बेचते समय उसे फॉरमेट करना बेहद जरूरी हाेता है। फॉरमेट करने के बाद ही फाेन का डाटा डिलीट हाेता है केवल डिलीट करने से कई बार कुछ फाइल फाेन की पर्सनल मैमाेरी में रह जाती है जिनका दुरूपयाेग किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है।
पुराना फाेन खरीदते समय भी बरते सावधानी

केवल पुराना फाेन बेचते समय ही नहीं बल्कि खरीदते समय भी आपकाे सावधानी बरतनी हाेती है। बगैर बिल काेई भी पुराना फाेन नहीं खरीदना चाहिए। किसी अंजान व्यक्ति से काेई भी पुराना फाेन नहीं खरीदना चाहिए यह गलती आपकाे भी कानून पचड़ाे में फंसा सकती है। अक्सर लाेग अपनी मजबूरी बताक चाेरी के या लूटे हुए फाेन बेच देते हैं इसलिए आपकाे पुराना फाेन खरीदते वक्त भी सावधानी बरतनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो