scriptAlert : कोरोना संक्रमण के बीच अब मंडराया पाकिस्तानी टिड्डी दल का खतरा | Pakistani locust threat now looms amid Corona infection | Patrika News

Alert : कोरोना संक्रमण के बीच अब मंडराया पाकिस्तानी टिड्डी दल का खतरा

locationसहारनपुरPublished: May 15, 2020 10:11:24 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

Highlights

सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली और बागपत जिले में अलर्ट
फसलों काे भारी नुकसान पहुंचा सकता है पाकिस्तानी टिड्डी दल

Ground Report : नहीं बिका गेहूं तो समय पर कैसे तैयार होगी अगली फसल, लॉकडाउन ने बढ़ाया किसानों का दर्द

किसान पहले ही तबाह हो चुका है। उत्पादन आधा है और मौसम लगातार आंख मिचौली खेल रहा है। ऐसे में किसान अपनी फसल का जरूतर भर हिस्सा घर में सुरक्षित कर बाकी बेचने के लिए क्रय केंद्रों का चक्कर काट रहा है

सहारनपुर। कोरोना वायरस ( Corona virus ) के खतरे के बीच अब हरियाणा पंजाब व यूपी के कुछ जिलों में पाकिस्तानी टिड्डी दल का खतरा मंडरा रहा है। इस खतरे काे देखते हुए कृषि विभाग ने हरियाणा की सीमा से सटे यूपी के जिले सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली व बागपत अलर्ट किया है।
यह भी पढ़ें

CoronaUpdate : नाेडल अधिकारी के निरीक्षण में खुली क्वारंटॉइन सेंटर में व्यवस्थाओं की पाेल

कृषि और माैसम विभाग के जानकारों की ओर से इस खतरे की आशंका जताई गई ताे शासन ने भी किसानों व ग्रामीणों के लिए एडवाइजरी जारी की। इस खतरे काे देखते हुए ग्राम प्रधानों सचिव और लेखपालों काे भी अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।
यह भी पढ़ें

मेरठ में कोरोना हॉटस्पॉट में हुई दावत के बाद लापरवाह अफसरों और पुलिसकर्मियों पर एक्शन

कृषि निदेशालय की ओर से जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि, पाकिस्तानी टिड्डी दल ने राजस्थान और पंजाब के कुछ इलाकों में फसल काे नुकसान पहुंचाया है। ऐसे अब यूपी के भी कुछ इलाकों में इसका असर दिखाई दे सकता है। मसलन हरियाणा की सीमा से सटे सहारनपुर और शामली में यह टिड्डी दल फसलों पर हमला कर सकता है। इसी काे देखते हुए इन जिलों में अलर्ट किया गया है ताकि प्रकोप की स्थिति आने पर पहले से तैयारी की जा सके। जिला कृषि रक्षा अधिकारी शिप्रा शर्मा के अनुसार टिड्डी दल के प्रकोप से बचने के लिए दवाईयों की खरीद की गई है।
यह भी पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से चौथी मौत, 4 नए केस आए सामने, 242 पहुंची मरीजों की संख्या



शासन ने एक लाख रुपए तक दवाइयों की खरीद की स्थानीय स्तर से करने की निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए किसानों काे भी जागरूक किया जा रहा है। उन्हाेंने यह भी बताया कि, अगर टिड्डी दल हमला करता है ताे टिन के डब्बे और थाली बजाकर शोर मचाएं व धुंआ कर दें। यह भी बताया कि टिड्डीदल हमेशा बलुई मिट्टी में अंडे देता है ऐसे में खेतों में किसानों का पानी भर देने या जुताई कर देने की सलाह दी जा रही है।

यह भी पढ़ें

Ground Report: 1 किलो चना और 5 किलो चावल के लिए ऐसा संघर्ष, सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

उन्हाेंने यह भी बताया कि, किसान क्लोरोपायरिफास् 20% या लैमडा साइहैलोथ्रीन 5% का छिड़काव करें। इसके अलावा टिड्डी दल का पता चलते ही स्थानीय प्रशास या फिर केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र लखनऊ के कंट्रोल रूम नंबर 0522-2732063 पर जानकारी दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो