scriptPanchayat order will be fined for drinking alcohol and playing DJ | पंचायत का फरमान डीजे बजाया तो लगेगा जुर्माना | Patrika News

पंचायत का फरमान डीजे बजाया तो लगेगा जुर्माना

गांव में लगातार बढ़ रही नशाखोरी के विरोध में एकजुट हुए गांव के लोगों ने पंचायत में निर्णय किया कि अगर कोई भी व्यक्ति गांव में शराब पीता है तो उस पर जुर्माना लगेगा। इतना ही नहीं गांव में फिजूल खर्ची पर भी रोक लगाने का फरमान सुनाते हुए पंचायत ने कहा कि फिजूलखर्ची सो जो पैसा बचेगा उसे बच्चों की पढ़ाई में खर्च किया जाएगा।

सहारनपुर

Published: February 26, 2022 09:55:27 am

सहारनपुर। नकुड़ थाना क्षेत्र के गांव बंदाहेड़ी की पंचायत में एक ऐतिहासिक फैसला हुआ। गांव में बढ़ती नशाखोरी और कुरीतियों के खिलाफ बुलाई गई इस पंचायत में तय हुआ कि गांव में शराब पीने, हुड़दंड मचाने और तेज आवाज में डीजे बजाने पर जुर्माना लगाया जाएगा।
panchayat.jpg
सहारनपुर के गांव बंदाहेड़ी में बुलाई गई पंचायत में शामिल गांव के लोग
इतना ही नहीं खुशियों के मौके पर आने वाले किन्नरों को दी जाने वाली राशि भी तय कर दी गई है। पंचायत ने फरमान सुनाया है कि अगर किसी ने भी पंचायत में हुए इन नियमों का उल्लंघन किया तो उस पर 11 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा और उसके बाद पंचायत जो फैसला करेगी जो भी दंड देगी उसे भी स्वीकार करना होगा।
अभी तक आपने खाप पंचायतों में सुनाए जाने वाले फरमान सुने होंगे लेकिन यह पंचायत बिल्कुल अलग है। अम्बेहटा क्षेत्र के गांव बंदा खेड़ी में ग्रामीण पिछले लंबे समय से नशाखोरी कुरीतियों और फिजूलखर्ची पर अंकुश लगाने की मांग कर रहे थे। इसके लिए गांव में कुछ बुजुर्ग आपस में बैठे और उन्होंने चर्चा की। तय हुआ कि इन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए गांव में एक पंचायत बुलाई जाए।
इसी क्रम में गांव में पंचायत बुलाई गई। इस पंचायत में गांव के लगभग सभी परिवार के लोग शामिल हुए। पंचायत ने तय किया कि बधाई लेने के लिए अगर किन्नर दहलीज पर आते हैं तो उन्हे 500 या फिर 1100 रुपये ही दिए जाएं। गांव में बढ़ रही नशाखोरी के विषय को भी पंचायत में गंभीरता से रखा गया। पंचायत ने तय किया कि अगर अब गांव में कोई भी व्यक्ति शराब पीता है तो उस पर 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर कोई तेज आवाज में डीजे बजाता है तो उस पर भी सख्ती रहेगी। ऐसा करने पर कार्रवाई होगी।
सहारनपुर में कई ऐसे मामले सामने आए जहां शादी का कार्ड बांटने गए परिवार के सदस्यों की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई या फिर वो घायल हो गए। ऐसे में तय हुआ है कि अब शादी के निमंत्रण भी केवल व्हाट्सएप और फोन के जरिए ही भेजे जाएगा। पंचायत ने कहा कि वह पहला जमाना था, जब लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं हुआ करता था। संपर्क के साधन कम थे, उस समय निमंत्रण भेजना पड़ता था। अब सारे संसाधन हैं तो इनका उपयोग सिर्फ रील देखने या वीडियो देखने के लिए नहीं होना चाहिए सदउपयोग भी होना चाहिए। इसलिए व्हाट्सएप पर ही निमंत्रण भेजे जाएंगे।
इसके साथ-साथ तय हुआ कि बच्चों की शिक्षा पर पंचायत भी खर्च करेगी। पंचायत की अध्यक्षता कर रहे चौधरी धर्मपाल सिंह और संचालन कर रहे सुखदेव ने स्पष्ट रूप से कहा कि फिजूलखर्ची नहीं होगी और फिजूलखर्ची में परिवारों का जो पैसा बचेगा उसे बच्चों की पढ़ाई के लिए खर्च किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.