scriptसुविधा: मुसीबत में हैं तो बगैर फोन कॉल भी मदद के लिए पहुंचेगी पुलिस | Phone calls no longer necessary for police assistance | Patrika News

सुविधा: मुसीबत में हैं तो बगैर फोन कॉल भी मदद के लिए पहुंचेगी पुलिस

locationसहारनपुरPublished: Jun 27, 2022 11:48:00 pm

Submitted by:

Shivmani Tyagi

स्मार्ट सिटी योजना के तहत सहारनपुर के सभी चौराहों पर एक पैनिक बटन होगा इस पैनिक बटन को दबाकर आप पुलिस को बुला सकेंगे।

UP Police

UP Police

सहारनपुर। 112 पर कॉल नहीं लग रही या फिर आपके पास मोबाइल फोन ही नहीं है और पुलिस मदद चाहिए तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं। अब बिना फोन कॉल के भी आपको पुलिस की मदद मिल जाएगी।
ऐसा संभव होगा इस स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनाई गई इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल योजना से। इस योजना के तहत नगर निगम में एक इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल बनाया गया है जिसमें शहरभर में लगे हजारों कैमरों का डिस्प्ले मौजूद है। यहां शहर की लगभग सभी प्रमुख लोकेशन का डिस्प्ले देखा जा रहा है। नगर आयुक्त ने बताया कि आप इसमें एक कदम आगे बढ़ाते हुए शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर पैनिक बटन लगाया जा रहा है। अगर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल फोन नहीं है या फिर 112 पर कॉल नहीं मिल रही है और पुलिस की मदद चाहिए तो वह पैनिक बटन दबाकर अपना संदेश भेज सकेंगे।
इससे सीधे लोकेशन कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी और अलार्म बजेगा कंट्रोल रूम में बैठे ऑपरेटर आसपास के कैमरों से मौके के हालात देख सकेंगे और जिस व्यक्ति को मदद चाहिए उसे कुछ ही मिनटों में पुलिस की मदद भेज सकेंगे। नगर आयुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत ऐसे कई और भी प्रोजेक्ट हैं जो पब्लिक यूटिलिटी के तहत शहर में स्थापित होंगे और आने वाले कुछ ही समय में लोगों को स्मार्ट सिटी योजना के तहत काफी लाभ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो