scriptयूपी: स्कूल में छात्राआें से राेज कराया जाता था ये काम, फाेटाे हुए वायरल ताे देखने वाले भी रह गए सन्न | Photo viral of goverment school in saharanpur | Patrika News

यूपी: स्कूल में छात्राआें से राेज कराया जाता था ये काम, फाेटाे हुए वायरल ताे देखने वाले भी रह गए सन्न

locationसहारनपुरPublished: Dec 17, 2018 09:16:48 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

वायरल फाेटाे पर आई ग्रामीणाें की शिकायत पर जिलाधिकारी ने पूरे मामले में बैठाई जांच, वायरल फाेटाे ने फिर उठाया शिक्षण प्रणाली पर सवाल

saharanpur news

school girls

सहारनपुर के एक प्राथमिक विद्यालय में छात्राओं से सब्जी कटवाने और उन्हे धुलवाने का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस फोटो के वायरल होने के बाद सहारनपुर जिले के डीएम आलोक कुमार ने इस पूरी घटना पर जांच बैठा दी है। यह घटना सहारनपुर के मिर्जापुर स्थित सरकारी विद्यालय की है। यहां स्कूल में पहुंची छात्राओं से शिक्षिका ने पहले तो सब्जी कटवाई और फिर उस सब्जी को छात्राओं से ही धुलवाया। बताया जाता है कि छात्राआें से हर राेज यही काम स्कूल में कराया जाता था आैर शिकायत करने पर भी काेई सुनवाई हाे रही थी। इसी घटनाक्रम को किसी ने अपने फ़ोन के कैमरे में कैद कर लिया और फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। यह फ़ोटो सामने आने के बाद स्कूल की प्रधानाध्यापिका कि यह पोल खुली और अब यह मामला सोशल मीडिया पर खूब चर्चित हाे गया। फाेटाे वायरल हाेने के बाद शिकायत जिलाधिकारी के पास पहुंची ताे जिलाधिकारी ने पूरे मामले में जांच बैठा दी।
सहारनपुर में बच्चों से स्कूल में काम कराए जाने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी यहां बच्चों से झाड़ू लगवाने बर्तन धुलवाने जैसे वीडियो सामने आ चुके हैं। पुराने मामलों में कड़ी चेतावनी के बाद भी शिक्षक सुधरने का नाम नहीं ले रहे और बच्चों की पढ़ाई से ज्यादा उनसे अन्य कार्य कराए जा रहे हैं। इस घटना के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर इस पूरे मामले की जांच कराए जाने और शिक्षकों को हिदायत देने के लिए मांग की है। ग्रामीणों ने कहा है कि स्कूलों में अक्सर बच्चों से इसी तरह से काम कराते हैं। उनकी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दिया जाता अब इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी सहारनपुर आलोक कुमार ने मामले की जांच के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी देंगे अपनी रिपोर्ट
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रविंद्र कुमार ने इस मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि जिला अधिकारी की ओर से आए निर्देशों के बाद इस पूरे मामले की जांच खंड शिक्षा अधिकारी को दे दी गई है। दो दिन के भीतर खंड शिक्षा अधिकारी अपनी जांच देंगे और जांच में अगर यह सभी आरोप सही पाए जाते हैं तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने यह भी बताया कि इस मामले को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि बच्चों से किसी भी तरह का काम ना कराया जाए और बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो