मादक पदार्थ तस्करों को एचएनडी डिटेक्टर से पकड़ेगी पुलिस

Highlights

पुलिस को मिलेगा एचएनडी डिटेक्टर

बैग के अंदर भी खोज लेगा नशीला पदार्थ

By: shivmani tyagi

Updated: 03 Apr 2021, 07:41 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

सहारनपुर ( Saharanpur ) नशीले पदार्थ के तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए अब पुलिस (up police news ) मुखबिर पर ही निर्भर नहीं रहेगी बल्कि तकनीक के सहारे भी अब इन तस्करों का नेटवर्क तोड़ने में कामयाब हो सकेगी। इसके लिए पुलिस को आधुनिक तकनीक वाला एचएनडी डिटेक्टर मिलने जा रहा है। इस डिटेक्टर की खास बात यह है कि यह बैग में रखी नशीले पदार्थ की एक छोटी सी पुड़िया को भी ट्रेस कर लेगा।

यह भी पढ़ें: फरमान: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में शराब बांटने वाले प्रत्याशियों पर लगेगी NSA

दरअसल अभी तक पुलिस नशा तस्करों का नेटवर्क तोड़ने के लिए मुखबिर पर ही निर्भर रहती है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस बड़े तस्करों को तो गिरफ्तार कर लेती है लेकिन युवा पीढ़ी तक नशीले पदार्थों को पहुंचाने वाले छोटे तस्करों तक पुलिस नहीं पहुंच पाती, जिससे यह नेटवर्क लगातार जारी रहता है। बड़े तस्करों के स्थान पर दूसरे तस्कर आ जाते हैं लेकिन आगे का नेटवर्क इसी तरह से काम करता रहता है। अब इन छोटे तस्करों को पकड़ने के लिए भी पुलिस सक्षम होगी और पुलिस को एक आधुनिक तकनीक वाला डिटेक्टर मिलेगा। पुलिस इस डिटेक्टर की मदद से किसी भी व्यक्ति के पास चरस गांजा सुल्फा डोडा या नशे की गोलियों को ट्रेस कर सकेगी। खास बात यह है कि अगर बेहद कम मात्रा में भी नशे की पुड़िया या गोलियां किसी व्यक्ति के सामान में या फिर जेब में होगी तो उसे भी इस डिटेक्टर की मदद से आसानी से ट्रेस किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: भारतीय मूल के गुप्ता बंधुओं की कंपनी सहारा कंप्यूटर्स के 13 लाख डॉलर अफ्रीकी रिजर्व बैंक ने जब्त किए

एसपी सिटी राजेश कुमार ने बताया कि एक जनवरी से 30 मार्च तक सहारनपुर में 220 से अधिक तस्करों को मादक पदार्थों के साथ पुलिस गिरफ्तार कर चुका है। इस ग्राफ से पता चलता है कि सहारनपुर में मादक पदार्थों का बड़ा नेटवर्क है। इस नेटवर्क को तोड़ने के लिए अब पुलिस एचएनडी डिटेक्टर से इन तस्करों को ट्रेस करेगी। प्रत्येक थाना क्षेत्र में यह अभियान चलाया जाएगा और संदिग्धों को मशीन की माध्यम से स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान स्क्रीनिंग करने से ही संदिग्ध के पास कोई भी नशीला पदार्थ या नशे के पदार्थ की पुड़िया होगी तो वह तुरंत ट्रेस हो जाएगा। इस तरह पुलिस उसे गिरफ्तार करने में मदद मिलेगी।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned