मिलिए प्रगतिशील किसान सुरेश से जिन्हाेंने एक साथ पांच-पांच फसल उगाकर आय कर ली दाे-गुनी

  • गन्ने की फसल के साथ लेते हैं तीन-तीन और फसल
  • सिर्फ गन्ने के भाव पर निर्भर नहीं किसान सुरेश

By: shivmani tyagi

Updated: 11 Jan 2021, 09:59 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर ( Saharanpur ) प्रगतिशील किसान ( Progressive Farmer ) सुरेश देशभर के किसानों के लिए नजीर बन गए हैं। उन्होंने साबित कर दिया है कि अगर वैज्ञानिक तरीके से खेती की जाए तो किसानों को चीनी मिल या फिर धान और गेहूं की फसल ( crops ) पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री बनने के लिए घर से निकली 20 वर्षीय युवती की लाश मोर्चरी से मिली

सहारनपुर के गंगोह क्षेत्र के किसान ( farmer ) सुरेश ने एक साथ पांच फसल लेकर अपनी आमदनी दोगुना कर ली है। किसान सुरेश के पास 10 बीघा जमीन है और वह अपनी इस जमीन में एक ही सीजन में पांच-पांच फसल लेते हैं। अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा कि एक खेत में पांच फसलें कैसे ली जा सकती हैं ? तो आइए इसका जवाब किसान सुरेश से ही जानते हैं।

यह भी पढ़ें: भगवामय हुआ मेरठ, फिजा में गूंजा जय श्रीराम

किसान सुरेश का कहना है कि इस बार उन्होंने गन्ने की फसल के साथ मटर, गेहूं, आलू और मेथी उगाए हैं। उनकी दस बीघा जमीन में करीब दाे लाख रुपये की गन्ने की फसल हाे जाएगी और 50 हजार रुपये वह गेहूं मटर आलू और मेथी की फसल से प्राप्त कर लेंगे। इस तरह वह अपनी फसल से हाेने वाली आमदनी काे दोगुना कर लेंगे।

यह भी पढ़ें: मुरादनगर में लगे नगर पालिका चेयरमैन के खिलाफ कार्रवाई की मांग वाले होर्डिंग्स

सुरेश की मानें तो उनकी देखा देखी दूसरे किसानों ने भी अब से फसली शुरू कर दी है। इस तरह गांव के अन्य किसानाें ने भी सुरेश काे देखने के बाद एक से अधिक फसलें एक साथ लेना शुरू कर दिया है। दूसरे किसानों ने भी पुरानी विधियों को छोड़कर वैज्ञानिक तरीके से खेती करना शुरू कर दिया है। जिससे उनकी आय लगभग दोगुनी हो गई है।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned