scriptCAA, NPR और संभावित NRC के खिलाफ देवबंद में चल रहा धरना 57वें दिन सशर्त स्थगित | protest against CAA in Deoband is conditionally postponed | Patrika News

CAA, NPR और संभावित NRC के खिलाफ देवबंद में चल रहा धरना 57वें दिन सशर्त स्थगित

locationसहारनपुरPublished: Mar 24, 2020 09:14:39 am

Submitted by:

shivmani tyagi

Highlights

जिला प्रशासन के आग्रह पर 4 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया धरना
सीसीटीवी निगरानी में धरना स्थल पर चूड़ियां व बुर्का रख गई महिलाएं

deobanddharna.jpg

deoband

सहारनपुर। CAA , NPR और संभावित NRC के विरोध में देवबंद ईदगाह मैदान में चल रहा धरना महिलाओं ने 57 वे दिन सशर्त स्थगित कर दिया।

जिला प्रशासन के आग्रह और कोरोना की खतरें को देखते हुए विरोध कर रही महिलाएं धरने से उठकर घर चली गई लेकिन अपने बुर्के और चूड़ियां सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में धरना स्थल पर ही छोड़ गई। धरना पर बैठी महिलाओं ने प्रशासन से कहा है कि अगर किसी ने भी धरना स्थल पर लगे पंडाल और उनके बुर्के व चूड़ियों काे हटाने की काेशिश की ताे वह पुनः धरना स्थल पर आकर बैठ जाएंगी।
यह भी पढ़ें

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए मुस्लिम धर्मगुरु ने कुरआन शरीफ का हवाला देकर की ये बड़ी अपील

देवबंद के ईदगाह मैदान में 27 जनवरी को CAA , NPR और NRC के विराेध में महिलाओं का धरना शुरू हुआ था। लगातार इस धरने में महिलाओं की संख्या में इजाफा हो रहा था। प्रशासन पिछले कई दिनों से यह प्रयास कर रहा था कि धरना समाप्त हो जाए। कोरोना के खतरे को देखते हुए भी इस धरने को समाप्त किए जाने का दबाव बढ़ रहा था।
यह भी पढ़ें

कोरोना वायरस के खिलाफ मुस्लिम समाज आया मैदान में, किया यह बहुत बड़ा नेक काम



जनता कर्फ्यू लगने से पहले तक धरने पर बैठी महिलाओं ने साफ कह दिया था कि उन्हें कोरोना से मरना मंजूर है लेकिन धरना समाप्त नहीं करेंगी। इसके बाद से जिला प्रशासन लगातार धरने पर बैठी महिलाओं से बातचीत कर रहा था। मुत्तहिदा ख्वातीन कमेटी की सदस्यों से सोमवार को सुबह से ही बात चल रही थी और देर शाम एसपी देहात विद्यासागर मिश्र व देवबंद उप जिलाधिकारी को सफलता मिल गई।
यह भी पढ़ें

बेंगलुरु से घर पहुंचा युवक तो कोरोना के शक में पुलिस ने लिया हिरासत में, फिर करवाया ये काम

महिलाओं ने सशर्त अपना धरना स्थगित कर दिया। इन महिलाओं ने एक समझाैता पत्र भी इस दौरान उपजिलाधिकारी और एसपी देहात पढ़कर सुनाते हुए साैंपा। इस पत्र में साफ लिखा है कि

”27 जनवरी से देवबंद के ईदगाह मैदान में मुत्तहिदा ख्वातीन कमेटी का जो सत्याग्रह चल रहा है उसे प्रशासन के भावनात्मक अनुरोध पर 4 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह निर्णय सामूहिक रूप से लिया गया है। सरकार की ओर से दिए गए निर्देशों और संक्रमण फैलने की आशंकाओं के बीच यह निर्णय हुआ है। 4 अप्रैल तक संक्रमण के अप्रभावी होने की तिथि के बाद एक बार फिर से ईदगाह मैदान पर धरना प्रदर्शन शुरू होगा और सीएए, एनपीआर व संभावित एनआरसी के वापसी होने तक अनिश्चितकालीन समय तक के लिए जारी रहेगा।
मुत्तहिदा ख्वातीन कमेटी सत्याग्रह देवबंद, सांकेतिक ताैर पर सत्याग्रह स्थल यानी ईदगाह मैदान में बने पंडाल में अपने बुर्के और चूड़ियां 4 अप्रैल तक के लिए छोड़ कर जा रहा है। इस पत्र में आगे लिखा गया कि यदि प्रशासन ने धरना स्थल से उनके पंडाल, चूड़ियां या फिर बुर्के को हटाने या क्षतिग्रस्त करने की कोशिश की तो तुरंत सभी महिलाएं दोबारा से ईदगाह मैदान पहुंच जाएंगी और अपना सत्याग्रह दोबारा से शुरू कर देंगी।
यह भी पढ़ें

लॉक डाउन: सहारनपुर में 1552 वाहनों का चालान 243 सीज, 16 से अधिक मुकदमें दर्ज

समझाैता पत्र में यह भी कहा कि इस दौरान सीसीटीवी कैमरा ऑन रहेंगे और पंडाल से लेकर उनकी चूड़ियों और बुर्कों की निगरानी सीसीटीवी कैमरा से होगी। एसपी देहात विद्यासागर मिश्रा ने बताया कि फिलहाल कोरोना के खतरे को देखते हुए मुत्ताहिदा कमेटी के सदस्यों ने 4 अप्रैल तक धरने काे स्थगित कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो