scriptदुनियाभर में मिठास घोलेगा काष्ठ नगरी सहारनपुर का शहद, अमेरिका से मिला 400 कुंतल का ऑर्डर | Saharanpur honey will be exported to America | Patrika News

दुनियाभर में मिठास घोलेगा काष्ठ नगरी सहारनपुर का शहद, अमेरिका से मिला 400 कुंतल का ऑर्डर

locationसहारनपुरPublished: Jun 25, 2022 11:37:51 pm

Submitted by:

Shivmani Tyagi

काष्ठ नगरी सहारनपुर से अब शहद भी निर्यात होगा। सात समंदर पार सहारनपु के शहद का स्वाद लोगों के पसंद आ रहा है। अमेरिका से सहारनपुर को 400 कुंतल शहद का ऑर्डर मिला है।

Honey Side Effects: शहद फायदे की जगह आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Side effects of Honey Shahad khane ke nuksan

सहारनपुर। यूपी की काष्ठनगरी सहारनपुर का शहद अब दुनियाभर में मिठास घोलेगा। लकड़ी की नक्काशी के लिए अपनी अलग पहचान रखने वाले सहारनपुर के शहद का स्वाद भी अब दुनियाभर के लोगों के भा रहा है। काष्ठ नगरी से पहली खेप के रूप में 400 कुंतल शहद अमेरिका जाएगा। 200 कुंतल शहद का ऑर्डर ऑस्ट्रेलिया से भी मिल चुका है।
इससे भी अधिक अच्छी बात यह है कि सिर्फ शहद ही नहीं शहद के सहउत्पादों का भी अब सहारनपुर निर्यात करेगा। सह उत्पादों की पहली खेप के रूप में 10 टन बी वैक्स ( मधुमक्खी का मोम ) 30 कुंतल वैक्स शीट और 500 मधुमक्खी पालन करने वाले डिब्बे भी सहारनपुर से ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। इसके लिए भी सहारनपुर को ऑर्डर मिला है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में एक जनपद-एक उत्पाद के तहत जिले का चयन शहद के लिए किया गया था। आपको यह भी बता दें कि मधुमक्खी पालन में भी काष्ठ नगरी सहारनपुर का प्रदेश में प्रमुख स्थान है। यहां पांच हजार से अधिक लोग इस कारोबार से जुड़े हुए हैं। इनमें प्रत्येक मौनपालकों के पास मधुमक्खी के 100 से लेकर कई हजार तक डिब्बे हैं।

जनपद में फरवरी से अप्रैल महीने में सरसों, यूकेलिप्टस, लीची, आम आदि के बगीचों और बागों से मधुमक्खी शहद प्राप्त करती हैं। मई-जून में मधुमक्खियों का स्थानांतरण मथुरा, अलीगढ़ से लेकर राजस्थान, हरियाणा एवं उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में किया जाता रहा है। यहां पर मधुमक्खियां लाही, सूरजमुखी, नीम, सहजन आदि से शहद प्राप्त करती हैं।
उद्यान विभाग के एक अनुमान के अनुसार जिले में आठ हजार से दस हजार कुंतल शहद का प्रतिवर्ष उत्पादन होता है। गंगोह-नानौता रोड पर स्थित सहारनपुर की एक समिति 30 टन तक शहद उत्पादित करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो