script

240 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा सहारनपुर विश्वविद्यालय

locationसहारनपुरPublished: Dec 01, 2020 07:51:36 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

शिक्षण सत्र 2021 से हाेगा शुरू
300 से अधिक कॉलेज जुड़ेंगे

ILD skill university jaipur

ILD skill university jaipur

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर ( Saharanpur ) सहारनपुर में बनने जा रही स्टेट यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य 240 करोड रुपए में पूरा होगा। 43 एकड़ परिसर में फैली इस यूनिवर्सिटी का टेंडर लखनऊ के लोक निर्माण विभाग ने जारी किया है। 23 दिसंबर तक टेंडर मांगे गए हैं जिसके बाद प्रक्रिया पूरी होगी और निर्माण कार्य शुरू होगा।
यह भी पढ़ें

कोरोनावायरस पीरियड में घट गए एड्स के मरीज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Aadityanath ) की प्राथमिकताओं में शुमार सहारनपुर विश्वविद्यालय की मांग पिछले कई दशकों से की जा रही थी। मेरठ यूनिवर्सिटी के बाद सहारनपुर तक कोई यूनिवर्सिटी नहीं थी और सहारनपुर के युवाओं को पड़ोसी राज्य पढ़ने के लिए जाना पड़ता था। 2021 सत्र से यूनिवर्सिटी का शिक्षण सत्र कार्य शुरू होना है। सहारनपुर के जनता रोड स्थित राजकीय महाविद्यालय में यूनिवर्सिटी का प्रशासनिक कार्यालय पहले ही शुरू हो चुका है। हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में स्टेट यूनिवर्सिटी का संचालन किए जाने की मांग उठी थी। इसके साथ ही 43 एकड़ जमीन पर स्टेट यूनिवर्सिटी का भवन बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई और प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग ने टेंडर जारी कर दिया 240 करोड रुपए की अनुमानित धनराशि के लिए टेंडर जारी किया गया है इस धनराशि से 43 एकड़ परिसर में भवन का निर्माण कार्य होना है अधीक्षण अभियंता विपिन कुमार राय ने टेंडर आमंत्रित किया है।
अगले वर्ष शुरू होगा शिक्षण कार्य
सहारनपुर में बनने जा रही स्टेट यूनिवर्सिटी में अगले वर्ष शिक्षण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। 300 से अधिक कॉलेज विश्वविद्यालय से जोड़े जाएंगे। इसका सीधा लाभ सहारनपुर मंडल के युवाओं को मिलेगा। अभी तक जो युवा पढ़ने के लिए पड़ोसी राज्य पंजाब जाते थे उन्हें अब वहां नहीं जाना होगा और सहारनपुर में ही उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त हो सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो