scriptवेस्ट यूपी के अफसराें पर चला राज्य सूचना आयुक्त का हंटर जानिए किस पर लगा कितना जुर्माना | state information comissioner punished some officers of west up | Patrika News

वेस्ट यूपी के अफसराें पर चला राज्य सूचना आयुक्त का हंटर जानिए किस पर लगा कितना जुर्माना

locationसहारनपुरPublished: Feb 23, 2018 11:10:48 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

वेस्ट यूपी के कुछ अफसराें काे सूचना का अधिकार कानून काे हल्के में लेना महंगा पड़ा गया। राज्य सूचना आयुक्त ने वेस्ट यूपी के कुछ अफसराें पर साढ़े तीन ला

saharanpur news

राज्य सूचना आयुक्त ने वेस्ट यूपी के कई अफसराें पर ठाेका जुर्माना

सहारनपुर।

आरटीआई यानि सूचना का अधिकार कानून काे हल्के में लेना वेस्ट यूपी के कई जिलाें के अफसराें काे भारी पड़ गया है। राज्य सूचना आयु्क्त हाफिज उस्मान ने आरटीआई की अवेहलना करने आैर आरटीआई में मांगी गई सूचना ना देने पर वेस्ट यूपी के कई जिलाें के अफसराें पर साढ़े तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इस कार्रवाई में संभल के डीएम भी शामिल हैं। संभल के डीएम पर भी सूचना आयुक्त ने जुर्माना लगाया है। इस कार्रवाई से वेस्ट यूपी के अफसराें में हड़कंप मचा हुआ है। एेसा माना जा रहा है कि इस कार्रवाई के बाद अब अफसर कम से कम आरटीआई यानि सूचना का आधिकार कानून काे हल्के में लेने की दाेबारा भूल नहीं करेंगे आैर आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी काे समये समय से मुहैया भी कराएंगे।
सहारनपुर सूचना विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान द्वारा यह कार्रवाई से पहले सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 20 (1) के तहत दण्डात्मक एवं धारा 19(8)(ख) के तहत क्षतिपूर्ति हेतु जिन अधिकारियों को नोटिस जारी किया था। इस नाेटिस में कहा गया था कि संबंधित अफसर यानि जन सूचना अधिकारी 30 दिन के भीतर अनिवार्य रूप से सभी सूचनाएं उपलब्ध कराएँ। इन आदेशाें के बाद भी कुछ अधिकारियाें ने आयाेग के आदेशों की अवहेलना की। इन अधिकारियाें ने ना ताे सूचना से सम्बन्धित कोई अभिलेख आयोग के समक्ष पेश किया आैर ना हीं वादी को सूचना उपलब्ध कराई। इस लापरवाही पर आयाेग ने इन अफसराें काे दाेषी मानते हुए इन पर कार्रवाई की है आैर अर्थ दण्ड अधिरोपित किया है।
विभागों पर हुआ, अर्थदण्ड अधिपाेरित

जिलाधिकारी, सम्भल पर 25 हजार का जुर्माना
उपजिलाधिकारी तहसील चन्दौसी, सम्भल पर 25 हजार का जुर्माना
मुख्य विकास अधिकारी, मुरादाबाद पर 25 हजार का जुर्माना
मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बिजनौर पर 25 हजार रुपये का जुर्माना
अधिशासी अभियन्ता, खण्ड द्वितीय धण्टाघर, सहारनपुर पर 25 हजार रुपये का जुर्माना इसी तरह से जिला पूर्ति अधिकारी, सम्भल पर भी 25 हजार, अधिशासी अभियन्ता, विद्युत वितरण खण्ड प्रथम, शामली पर 25 हजार , खण्ड विकास अधिकारी, विकास खण्ड ऊन शामली, पर 25 हजार, खण्ड विकास अधिकारी विकास खण्ड थाना भवन, शामली पर 25 हजार, खण्ड विकास अधिकारी विकास खण्ड शामली जनपद शामली पर 25 हजार, खण्ड विकास अधिकारी विकास खण्ड रामपुर मनिहारन, सहारनपुर पर 25 हजार, खण्ड विकास अधिकारी विकास खण्ड गुन्नौर, सम्भल पर 25 हजार जुर्माना, खण्ड विकास अधिकारी, विकास खण्ड बहजोई, सम्भल पर 25 हजार जुर्माना, खण्ड विकास अधिकारी, विकास खण्ड जुनावई, सम्भल पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो