scriptदेखिए वीडियाे कैसे अचानक लग गई दाैड़ती बाइक में आग आैर फिर क्या हुआ | sudden fire in the bike on the highway | Patrika News

देखिए वीडियाे कैसे अचानक लग गई दाैड़ती बाइक में आग आैर फिर क्या हुआ

locationसहारनपुरPublished: Jul 20, 2018 10:30:23 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

यूपी के सहारनपुर में अचानक एक दाैड़ती हुई बाइक में आग लग गई। इससे सड़क पर अफरा-तफरा मच गई इसी दाैरान कुछ लाेगाें ने एेसे पाया आग पर काबू

cheapest racing bike sabse sasti racing bike kaha milti hai

cheapest racing bike sabse sasti racing bike kaha milti hai

सहारनपुर।

शहर की बीचाे-बीच अंबाला दिल्ली हाईवे पर शुक्रवार काे अचानक एक दाैड़ती हुई बाइक में आग लग गई। यह नजारा बिल्कुल किसी हिंदी फिल्म के राेमांचित करने वाले सीन तरह ही था लेकिन यह घटना किसी बड़े पर्दे पर नहीं घटी थी बल्कि वास्तव में बाइक में आग लग गई थी। यही कारण रहा कि यहां लाेग इस घटना से राेमांचित नहीं हुए बल्कि दहशत में आ गए आैर अपरा-तफरी मच गई। यह घटना उस समय हुई जब बरसात हाे रही थी। माना जा रहा है कि पानी से शार्ट सर्किट हाेने की वजह से यह घटना घटी। अच्छी बात यह है कि इस दुर्घटना में काेई हताहत नहीं हुआ आैर बाइक चला रहे युवक ने तेजी दिखाते हुए बाइक काे हाईवे से नीचे उतारकर उससे दूर हट गया। जब आस-पास खड़े कुछ नाैजवानाें ने यह नजारा देखा ताे उन्हाेंने रेत आैर पानी डालकर बाइक के वाइजर आैर इंजन के पास भड़क रही आग की लपटाें काे काबू कर लिया।
यह भी पढ़ेंः पानी में भीग जाए माेबाईल फाेन ताे भूलकर भी धूंप में ना सुखाएं, करें ये काम

क्या करें जब अचानक लग जाए आग

अगर आप हाईवे या जंगल में हैं आैर आपकी कार या बाइक में अचानक आग लग जाए ताे सबसे पहले आपकाें वाहन से दूर हट जाना चाहिए। एेसे में आपकाे बिल्कुल भी लालच नहीं करना चाहिए। आपकी जान की कीमत वाहन की कीमत से कहीं अधिका है। इसलिए अगर आपकाे लगे कि आग अचानक लग जाए ताे बिना देरी किए वाहन काे छाेड़ देना चाहिए। वाहन से दूर हटने के बाद मिट्टी या रेत से आग काे बुझाने का प्रयास कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे अगर आग की लपटे फ्यूल टैंक की आेर बढ़ रही हाें ताे एेसे में वाहन से दूर ही रहें क्याेंकि फ्यूल टैंक धमाके के साथ फट सकता है।
यह भी पढ़ेंः दूध में मिलाकर हर रोज लेंगे यह चीज तो कभी पास भी नहीं भटकेगा बुढ़ापा

अधिकांश वाहनाें में इसलिए लगती है आग

अक्सर आपने देखा हाेगा कि वाहनाें में चलते हुए आग लग जाती है। इस तरह की घटनाआें के देखने के बाद आपके मन में एक सवाल जरूर उठता हाेगा कि अचानक वाहन में आग कैसे लग जाती है ? दरअसल अधिकांश मामलाें में एक्सट्रा इलैक्ट्राेनिक एेसेसिरीज आग लगने का कारण बनती हैं। अक्सर लाेग अपने वाहनाें में एक्सट्रा एसेसिरीज लाइट, हॉर्न, या रिफलेक्टर आदि लगवा लेते हैं आैर बाद में यही एक्सट्रा एसेसिरीज आग लगने का कारण बन जाती हैं। ध्यान रहे जब भी आपकाे वाहन में एक्सट्रा एसेसिरीज लगवानी हाे ताे वह किसी सर्टिफाईड वर्कशॉप या प्रशिक्षित इलैक्ट्रीशियन से ही लगवानी चाहिए। इस दाैरान आपकाे यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एसेसिरीज ब्रांडेड हाे आैर वायर आईएसआई प्रमाणित हाें। अक्सर कमजाेर वायरिंग गर्म हाे जाती हैं आैर इसी से शार्ट सर्किट हाेता है आैर इससे आग लग जाती है। इसलिए अगली बार जब भी आप एक्सट्रा एसेसिरीज लगवाएं ताे इन सभी बाताें का ध्यान रखें। सावधानी इसी में है कि आप वाहन में एक्सट्रा एसेसिरीज लगवाने से बचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो