आर्मी क्षेत्र के पास गांव वालों ने पकड़ा संदिग्ध जासूसी गुब्बारा, ऐसे किया गया डिफ्यूज

आर्मी क्षेत्र के पास गांव वालों ने पकड़ा संदिग्ध जासूसी गुब्बारा, ऐसे किया गया डिफ्यूज
suspected syp ballon

sandeep tomar | Publish: Jan, 03 2017 09:36:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

इस गुब्बारे और उसमें लगे उपकरणों को देखकर पुलिस के अधिकारी भी दंग हैं

सहारनपुर। सहारनपुर-दिल्ली हाईवे पर पड़ने वाले कस्बा नानाैता में आसमान में उड़ रहे एक उपकरण ने ग्रामीणाें की नींद उड़ा दी है। ग्रामीणाें के मुताबिक काफी समय से उपकरण आसमान में चक्कर लगा रहा था। पहले उन्हें यह एक गैस का गुब्बारा लगा लेकिन जब यह एक पेड़ में उलझकर रुका ताे ग्रामीण इस अनाेखे उपकरण काे देखकर चाैंक गए। पुलिस ने इस उपकरण की बैट्री काे निकालकर इसके अॉपरेटिंग सिस्टम काे बंद कर दिया लेकिन यह क्या है आैर सहारनपुर में किस उद्देश्य से छाेड़ा गया था इन सवालाें के जवाब मिलना अभी बाकी है।

suspected syp ballon

आसमान में शाम को दिखा गुब्बारा

मंगलवार की शाम करीब 6 बजे नानाैता थाना क्षेत्र के गांव दादनपुर में लोगों काे आसमान में एक गुब्बारेनुमा उड़ता हुआ उपकरण दिखाई दिया। दूर से यह गुब्बारे जैसा लग रहा था लेकिन इसमें लाईट आैर अन्य उपकरण भी लगे हुए थे। कुछ ही देर में गुब्बारे सा दिखने वाला यह उपकरण गांव के निकट ही एक पेड़ से अटक गया। जिसके बाद काफी संख्या में ग्रामीण माैके पर इकट्ठा हाे गए आैर इसे नीचे उतार लिया।

उपकरण में लगा था एंटिना

उपकरण में बैट्री, एंटिना, एलडी लाईट लगी हुई थी आैर इन सभी काे एक इलैक्ट्राेनिक सर्किट से अचैट किया गया था। ग्रामीणाें ने जब इस गुब्बारे के साथ इतना सिस्टम देखा ताे पूरे गांव में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में पुलिस काे सूचना दी गई। फिलहाल पुलिस ने इस उपकरण की बैट्री हटाकर इसके इलैक्ट्राेनिक सिस्टम काे निष्क्रिय कर दिया है। ग्रामीण सुनित, ओमबीर, सुदंर लाल आदि ने आशंका जताई है कि यह उन्हे प्रथम दृष्टया काेई जासूसी उपकरण लग रहा है।

सैन्य क्षेत्र भी है पास में

सहारनपुर-दिल्ली हाईवे पर जिस गांव में यह उपकरण आसमान में उड़ता मिला है। उस गांव से हवाई दूरी पर देखा जाए ताे सरसवा स्थित सैन्य क्षेत्र भी अधिक दूर नहीं है। ग्रामीण यह भी आशंका जता रहे हैं कि जासूसी करने जैसा दिखने वाले इस उपकरण का काेई संबंध सरसावा सैन्य इलाके से भी हाे सकता है। कुछ लाेगाें ने यह भी आशंका जताई है कि यह माैसम विभाग का काेई उपकरण भी हाे सकात है लेकिन अभी तक सिर्फ आशंकाए आैर कयास ही लगाए जा रहे हैं। यह उपकरण क्या है आैर कैसे नानाैता तक पहुंचा है इसकी काेई जानकारी अभी किसी काे नहीं है। सहारनपुर पुलिस अफसराें का यही कहना है कि जांच कराई जा रही है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned