जिलाधिकारी ने संविधान की 70वीं वर्षगांठ पर ऐसे दिलाई शपथ

Highlights

  • सहारनपुर में बुधवार को संविधान दिवस पर दिलाई गई शपथ

By: shivmani tyagi

Published: 26 Nov 2019, 09:53 PM IST

सहारनपुर। "संविधान दिवस’’ की 70वीं वर्षगाठ पर जिलाधिकाारी ने अधिकारियों और कर्मचारियों को भारतीय संविधान के अनुसार अपने मौलिक दायित्वों का अनुसरण किये जाने के लिए शपथ दिलाई।

सभी अधिकारियो एवं कर्मचारियों को इस बात का प्रतिज्ञान कराया गया कि हम सत्य निष्ठा से प्रतिज्ञान करते हैं कि भारत के संविधान में दिये गये मूल कर्तव्यों का पालन करेंगे। संवैधानिक आदर्शो, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीकों का आदर करेंगे। देश की संप्रभुता अखण्डता की रक्षा करेंगें। महिलाओ का सम्मान करेंगे। हिंसा से दूर रह कर बंधुता बढाएंगे। सामाजिक संस्कृति का संवर्धन व पर्यावरण का संरक्षण करेंगे और वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करेंगे। सार्वजनिक सम्पत्ति की रक्षा करेंगे। व्यक्तिगत व सामूहिक गतिविधि में उत्कृष्टता बढ़ाएंगे। सबको शिक्षा के अवसर प्रदान करेंगे स्वतन्त्रता आन्दोलन के आदर्शो को बढावा देंगें।

शपथ के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि, प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि संविधान का पालन करें और उसके आदर्शो, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान का आदर करे। स्वतन्त्रता के लिये हमारे राष्ट्रीय आन्दोलन प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शो को हदय में संजोए रखे व उनका पालन करे। भारत की प्रभुता एकता व अखंडता की रक्षा करें देश की रक्षा करें और आहवान किये जाने पर राष्ट्र की सेवा करे।

भारत के सभी लोग समरसता और सम्मान एवं भ्रातृत्व की भावना का निर्माण करें जो धर्म, भाषा और प्रदेश या वर्ग के भेदभाव पर आधारित न हो। उन सभी प्रथाओ का त्याग करें जो महिलाओं के सम्मान के विरुद्ध हो। जिलाधिकारी ने इस मौके पर बताया कि 26 नवम्बर को संविधान दिवस के अवसर पर संविधान की 70वी वर्ष गांठ मनाये जाने पर संविधान की प्रस्तावना एवं मूल कर्तव्यों के प्रति जागरुकता अभियान को समरसता दिवस तक आयोजित करने के सम्बन्ध में 26 नवम्बर से 14 अप्रेल 2020 तक विभिन्न विभागों द्वारा भिन्न-भिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned