राहत भरी खबर: प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए दो और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों काे मिली मंजूरी

Highlights

  • 16 मई को सहारनपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हाेंगी श्रमिक स्पेशल
  • लॉक डाउन में फंसे बिहार राज्य के मजदूरों काे लेकर जाएंगी ये ट्रेनें

By: shivmani tyagi

Updated: 16 May 2020, 04:55 AM IST

सहारनपुर। कोरोना वायरस ( COVID-19 virus ) काे देखते हुए किए गए लॉक डाउन ( lockdown ) में फंसे मजदूरों को उनके राज्य भिजवाने के लिए दाे और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ( Shramik Special Trains ) काे मंजूरी मिल गई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus : गैर राज्यों सो लौट रहे लोगों पर नजर रखेंगी निगरानी समितियां

यह दोनों ट्रेनें सहारनपुर रेलवे स्टेशन ( saharanpur station ) से रवाना हाेंगी। इन ट्रेनों में हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) हरियाणा ( hariyana ) जम्मू कश्मीर ( jammu kashmir ) पंजाब ( Punjab )
राज्यों में काम करने वाले बिहार ( Bihar ) राज्य के प्रवासी मजदूरों काे उनके राज्य भेजे जाने की तैयारी है। ये सभी वह मजदूर हैं जाे लॉक डाउन में अपने घरों काे जाने के लिए पैदल ही निकल पड़े थे।

यह भी पढ़ें: Alert : कोरोना संक्रमण के बीच अब मंडराया पाकिस्तानी टिड्डी दल का खतरा

सहारनपुर की सीमाएं हिमाचल प्रदेश और हरियाणा राज्य से मिलती हैं। पंजाब और जम्मू कश्मीर में काम करने वाले मजदूरों के लिए भी सहारनपुर की यूपी में प्रवेश करने का गेट है। इसलिए जम्मू कश्मीर तक के मजदूर हरियाणा की सीमा से सहारनपुर में हर राेज प्रवेश कर रहे हैं। इन मजदूरों काे पिलखनी स्थित शेल्टर होम में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: CoronaUpdate : नाेडल अधिकारी के निरीक्षण में खुली क्वारंटॉइन सेंटर में व्यवस्थाओं की पाेल

यहां से यूपी राज्य के मजदूरों काे बसों से उनके गृह जनपद भिजवाया जा रहा है लेकिन बिहार राज्य के मजदूरों काे बसों से भिजवाना संभव नहीं है। इसलिए स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। शुक्रवार काे भी सहारनपुर से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन यात्रियों ( प्रवासी मजदूरों ) काे लेकर बिहार के लिए रवाना हुई थी। अब शनिवार काे दो और ट्रेन मजदूरों काे लेकर उनके राज्यों की ओर रवाना हाेंगी।

यह भी पढ़ें: संक्रमण के खतरे के बीच अच्छी खबर: रेड जोन जिले में ठीक हुए 184 मरीज अब महज 09 शेष

रेलवे ने इसके लिए पूरे इंतजाम कर लिए हैं। डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि पिलखनी स्थित शेल्टर हाेम में रखे गए मजदूरों काे बसों से रेलवे स्टेशन तक लाया जाएगा और यहां से सभी मजदूरों काे साेशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए उनके ट्रेन में बैठाकर रवाना किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: राहत: प्रवासी मजदूरों को लेकर जाएगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

ट्रेनों के समय से पहले एसएसपी दिनेश कुमार पी ने रेलवे स्टेशन पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधीनस्थों काे निर्देश देते हुए कहा कि मजदूरों काे ट्रेन में आराम से बैठाया जाए और इस दाैरान साेशल डिस्टेसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जाए।

कोरोना वायरस
Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned