scriptNCERT पाठ्यक्रम पर उलेमा ने दी योगी सरकार को चुनौती, कहा- मदरसों में नहीं फॉलो होगा यह नियम | Ulama warns CM Yogi not Follow NCERT syllabus in UP madrasas school | Patrika News

NCERT पाठ्यक्रम पर उलेमा ने दी योगी सरकार को चुनौती, कहा- मदरसों में नहीं फॉलो होगा यह नियम

locationसहारनपुरPublished: Oct 30, 2017 04:10:27 pm

Submitted by:

pallavi kumari

उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों तथा इस्लामी शैक्षणिक संस्थानों में एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने का फैसला किया है।

UP madrasas

UP madrasas

देवबन्द. मदसराें आैर इस्लामिक शिक्षण संस्थानाें में NCERT की किताबें पढ़ाया जाना अनिवार्य किए जाने के सरकार के फैसले से देवबंदी उलेमा नाराज हैं। मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड की आेर से मदरसों का सिलेबस बदलने की तैयारी पर देवबंदी उलेमाओं ने साफ कहा है कि सरकार एक विशेष कौम व मदरसों को टारगेट कर रही है। कभी मदरसों में सीसीटीवी कैमरा लगवाने के आदेश आते हैं, तो कभी राष्ट्रगान के आदेश आते हैं, ताे कभी मदरसाें काे अॉनलाइन करने के आदेश दिए जा रहे हैं। सरकार जाे मदरसों काे टारगेट कर रही है वह ठीक नहीं है।
दारुल उलूम अशरफिया के मोहतमिम मौलाना सालिम अशरफ कासमी से जब पत्रिका टीम ने पूछा कि सरकार के इस फैसले से आप कितने सहमत हैं ताे उन्हाेंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मदरसों को छोड़ कर प्राइमरी स्कूलों पर ध्यान दें। वहां हालात बेहद खराब हैं। बच्चाें के बैठने के लिए स्थान नहीं है, बच्चे नीचे बैठकर पढ़ रहे हैं। बाेले कि प्रदेश सरकार के इस तरह के फैसलों से हम सहमत नहीं है।
इसकी वजह यह है कि इस तरह के आदेश से दाेहरे रुख की बू आती है। अगर मुख्यमंत्री को शिक्षा की तरफ इतना ही ध्यान देना है ताे प्राईमरी स्कूलाें पर ध्यान दें। आज हमारा प्राइमरी निजाम पूरी तरह से तबाही के कगार पर है। ना वहां बैठने के इंतजामात हैॆ और बच्चे टूटी फूटी चटाइयों पर बैठकर पढ़ने के लिए मजबूर हैं आैर शिक्षकों का भी अच्छा निजाम नही है। इसलिए आप अपने सरकारी बजट को वहां खर्च करने के लिए इस्तेमाल करें ताकि हमारा बुनियादी स्ट्रक्चर मजबूत हो सके। माैलाना ने यह भी कहा कि मदरसाें में काैम के दस्तूराें का पालन किया जाता है। चेतावनी भरे शब्दाें में उन्हाेंने यह भी कहा कि अगर आप जिद बंदी पर आये और ख़ास किसी कौम को टारगेट करके और हकुमत के सहारे पर मदरसों को टारगेट किया ताे ये अच्छी बात नही हाेगी यह भाई चारे को भंग करने वाला अम्ल है जिससे हमारी सरकार को बचना चाहिए।
बतादें कि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मदरसों में एनसीईआरटी किताबों से पढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे मदरसा बाकी सारे आधुनिक विषयों के साथ स्कूलों के संग बराबरी कर पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो