scriptयोगी सरकार ने 17 मदरसों की मान्यता की रद्द, यह है वजह | UP government candled registration of 17 fake madrasas in saharanpur | Patrika News

योगी सरकार ने 17 मदरसों की मान्यता की रद्द, यह है वजह

locationसहारनपुरPublished: Nov 30, 2017 07:58:45 pm

Submitted by:

Iftekhar

मदरसा संचालकों को अब डाला जाएगा काली सूची में

yogi adityanath cm UP

cooprative offices suspended- Yogi in action in UP

सहारनपुर. योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद से मदरसे उनके निशाने पर रहे हैं। पहले स्वतंत्रता दिवस पर मदरसों को राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत की वीडियो ग्राफी कराकर भेजने का आदेश दिया गया। उसके बाद ब्योरा सार्वजनिक नहीं करने पर 2682 मदरसों का अनुदान बंद कर दिया गया था। अब सरकार ने एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए सहारनपुर जिले में कागजों पर चलने वाले 17 मदरसों की मान्य रद्द कर दी है। दरअसल, शासन के आदेश पर जिला अल्पसंख्यक विभाग ने मदरसों की जांच की तो 17 मदरसे कहीं जमीन पर मिले ही नहीं। बताया जाता है कि यह सभी मदरसे केवल कागजों में चल रहे थे और इनके नाम पर भारी भरकम मदद सरकार से ली जा रही थी। इन मदरसों में पढ़ रहे फर्जी छात्रों के नाम पर छात्रवृत्ति भी लूटी जा रही थी। जांच के बाद अब इन सभी 17 मदरसों की मान्यता रद्द कर दी गई है।

करोड़पति बाप को बेटों ने भीख मांगने पर किया मजबूर तो कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा

सहारनपुर जिला अल्पसंख्यक अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह ने जांच में 17 मदरसों के फर्जी पाए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर मदरसा जांच के लिए समिति का गठन किया गया था। समिति जब मौके पर पहुंची तो 17 मदरसे मिले ही नहीं। प्रथम चरण में सहारनपुर के कुल 91 मदरसों की जांच की गई है। इन 91 में से 17 फर्जी मिले हैं। कागजों में चल रहे मदरसों में मुख्य रूप से अल नजीब शिफा उल उलूम मदरसा फर्जी मिला। कागजों में यह मदरसा नजीब तहसील नकुड में चल रहा था। इसी तरह से मदरसा जामिया आइशा इसलाहुल बनात गांव खैरपुर कुंडा कला गंगोह में फर्जी पाया गया। इनके अलावा मदरसा ब्राइट होम ग्राम सांगाठेड़ा गंगोह, मदरसा दारुल उलूम सोलतिया गंगोह, मदरसा फैज-ए-आम शेरपुर तहसील रामपुर मनिहारान, मदरसा फैज-ए-आम आजाद कॉलोनी सहारनपुर, मदरसा चिरगुल उलूम असदिया आजाद कॉलोनी, मदरसा जामिया उम्मे तबि बंदा मोहल्ला बंजारन जाटवान, मदरसा इस्लामिक महमूदिया अरबी फारसी सिराज कॉलोनी, मदरसा सर दीदार अरबी फारसी विकास कॉलोनी, मदरसा मुजफ्फर इस्लामिक एकेडमी, मदरसा जामिया इस्लामिक भटेल देवबन्द, मदरसा मुजफ्फर इस्लामिक एकेडमी बलिया खेड़ी, मदरसा जामिया मेहराज उल उलूम शेखपुरा कदीम, मदरसा शहीद-ए-आजम सुनहटी खड़खड़ी, मदरसा जामिया मारि फुल क़ुरान मिर्जापुर और मदरसा इलाही वकफ मोहिउद्दीनपुर शामिल हैं।

UP निकाय चुनाव एग्जिट पोल में इस पार्टी को मिली बढ़त, अंतिम परिणाम कल

वापस लिया जाएगा वजीफा
शासन की जांच में फर्जी पाए गए 17 मदरसों की न सिर्फ मान्यता रद्द कर दी गई है, बल्कि अब इनसे सरकारी मदद भी वापस ली जाएगी। फर्जी मदरसों में फर्जी छात्रों के नाम पर जो वजीफे और छात्र वृति ली गई है। उसकी भी वसूली की जाएगी। इन मदरसों संचालकों को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा मदरसों के रजिस्ट्रेशन पहले ही रद्द कर दिए गए हैं और अब भविष्य में यह लोग कोई और मदरसा नहीं चला सकेंगे अगर यह पूरा पैसा वापस नहीं करते तो इनकी संपत्ति को कुर्क किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो