scriptयूपीः आगन वाड़ी केंद्राें पर बड़ा घाैटाला सामने आया 14 लाख से अधिक बच्चे सिर्फ रजिस्टराें में दर्ज | UP More than 14th lakh children fake in anganwadi kendra | Patrika News

यूपीः आगन वाड़ी केंद्राें पर बड़ा घाैटाला सामने आया 14 लाख से अधिक बच्चे सिर्फ रजिस्टराें में दर्ज

locationसहारनपुरPublished: Nov 19, 2018 05:31:07 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

चाैंका देने वाली इस रिपाेर्ट के बाद सहारनपुर डीएम ने भी जारी किए सभी आंगनवाड़ी केंद्राें के आैचक निरीक्षण के आदेश

सहारनपुर।

यह खबर हैरान कर देने वाली है। उत्तर प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों पर बड़ा घोटाला सामने आया है। एक जांच रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के आंगनवाड़ी 1.87 लाख केंद्रों पर 14 लाख से अधिक बच्चे सिर्फ रजिस्टरों में ही मिले हैं। इतनी बड़ी संख्या में फर्जी बच्चों का घोटाला सामने आने के बाद महिला एवं बाल विकास मंत्रालय तक हलचल मच गई है। इस रिपोर्ट के आने के बाद सहारनपुर जिलाधिकारी आलोक कुमार ने भी जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किए जाने के निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देशों में डीएम ने कहा है कि सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर निरीक्षण करके वहां मौजूद बच्चों और रजिस्टर में दर्ज बच्चों की संख्या का मिलान कराया जाए और जो बच्चे अब्सेंट हो उनकी जानकारी की जाए।
देश की राजधानी दिल्ली से जारी एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने भी उत्तर प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों पर 14 लाख से अधिक बच्चों के फर्जी पाए जाने के मामले कि रिपोर्ट का होना बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह घोटाला उत्तर प्रदेश के करीब दो लाख आंगनवाड़ी केंद्रों पर हुआ है। 1.87 लाख आंगनवाड़ी केंद्रों पर यह बच्चे सिर्फ रजिस्टर में ही तर्ज थे और इनके नाम पर बाल विकास एवं पोषण मंत्रालय तक गलत फीडिंग की जा रही थी।

आखिर कौन खा रहा था इन बच्चों का राशन
इस रिपोर्ट के बाद बड़ा सवाल यह खड़ा हो गया है कि आखिर उत्तर प्रदेश में इन बच्चों के नाम पर कौन राशन खा रहा था। उत्तर प्रदेश को कुपोषण मुक्त कराने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों से कई योजनाएं संचालित होती हैं। मुख्य रूप से आंगनवाड़ी केंद्रों पर उन बच्चों को पढ़ाया लिखाया जाता है और खाना दिया जाता है जिनके माता-पिता गरीब हैं और काम पर जाते हैं। ऐसे बच्चे समय पर भोजन ना मिलने से कुपोषण का शिकार हो जाते हैं देश का भविष्य कुपोषित ना हो जाए इसी उद्देश्य के साथ उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्याें में भी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। अब यूपी के आंगनवाड़ी केंद्रों पर घोटाला सामने आने पर बड़ा सवाल यह खड़ा हो गया है कि क्या भ्रष्टाचारी मासूम बच्चों पर भी हावी हो गई है।

प्रत्येक बच्चे के लिए करीब ₹5 देती है सरकार
आंगनवाड़ी केंद्रों पर हर रोज एक बच्चे के लिए सरकार करीब ₹5 खर्च करती है। इन ₹5 में बच्चों के लिए पोषक भोजन तैयार किया जाता है। इसमें केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें मदद करती हैं। इन आंगनवाड़ी केंद्रों का उद्देश्य यही है कि गरीब बच्चों को पोषक भोजन मिल सके। इन केंद्राें पर बच्चाें काे पढ़ाई भी कराई जाती है। सहारनपुर जिलाधिकारी आलोक कुमार ने इस बाबत पूछने पर बताया कि हाल ही में उन्होंने भी आंगनवाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया था और बच्चों को सही भोजन सही समय पर दिए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। अब यह मामला सामने आने के बाद एक बार फिर से आंगनवाड़ी केंद्रों पर निरीक्षण कराया जाएगा और वहां दर्ज बच्चों की ग्राउंड रिपोर्ट भी तैयार कराई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक जो बच्चे आंगनवाड़ी केंद्रों तक नहीं पहुंच रहे हैं उन्हें भी आंगनवाड़ी केंद्रों तक लाने और ऐसे बच्चों का सर्वे कर उन्हें एडमिशन देने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो