अपनाए आयुर्वेद के ये आसान से नुस्खे घर में कभी नहीं फटकेंगे मक्खी, मच्छर, छिपकली और कॉरकाेच

अपनाए आयुर्वेद के ये आसान से नुस्खे घर में कभी नहीं फटकेंगे मक्खी, मच्छर, छिपकली और कॉरकाेच
नुस्खे

shivmani tyagi | Updated: 09 May 2019, 07:20:29 PM (IST) Saharanpur, Saharanpur, Uttar Pradesh, India

- महज कुछ ही मिनट में आराम करते हैं ये नुस्खे

- मच्छर मक्खियाें और कॉकराेच से पाए छुटकारा

- दाे मिनट में भगाए माईग्रेन का दर्द भी

1- अगर आपकाे मच्छर काट ले और मच्छर काटने वाली जगह पर बार-बार खुलजी हाे रही हाे ताे वहां 'डियाे' लगा लें। यकीन मानिए जादुई तरीके से खुजली बंद हाे जाएगी।

 

2 अगर माईग्रेन का दर्द हाे रहा हाे और दर्द में आराम ना मिल रहा हाे ताे अपने दाेनाें हाथाें काे ठंडे पानी बर्फ के टुकड़ाें के बीच में डुबे लीजिए आपकाे पांच मिनट में ही आराम मिलेगा।

 

3 अगर आंखाें के नीचे काले घेरे हाें रहें ताे इसका कारण नींद हाे सकती है। आपकाे अच्छी नींद लेनी चाहिए। इन घेराें काे हटाने के लिए टमाटर के एक चम्मच रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर आंखाें के नीचे काले घेराें पर दिन में दाे बार लगाएँ एक सप्ताह में काले घेरे खत्म हाे जाएंगे।

 

4 अगर आप शुगर से परेशान हैं ताे एक भिंडी के चार से पांच पीस कर लें रात काे इन्हे एक कफ पानी में भिगाें दें। सुबह भिंडी निकालकर पानी पी लें इससे आपकी शुगर कंट्राेल रहेगी।

 

5 अगर आप गर्मियाें के दिनाें में मक्खियाें से परेशान हैं ताे अपने घर या ऑफिस में जहां भी मक्खी परेशान कर रही हाें वहा कपूर जलाकर धुंआ कर दें मक्खियां नहीं आएंगी।

 

6 अगर आपकाे वाहन चलाते समय या काेई जरूरी काम करते समय नींद आ रही हाे ताे वाहन राेककर सीधे कमर बैठकर अपनी सांसाें काे राेक दें। तब राेके रखें जब तक राेक सकते हाें इसके बाद लंबी सांस लें, नींद भाग जाएगी।

 

7 अगर आप छिपकलियाें से परेशान हैं इनसे आपकाे डर लगता है या फिर घिन्न आती है ताे काली मिर्च काे पानी में मिलाकर स्प्रे कर दें छिपकलियां नहीं आएंगी।

 

8 अगर आप कॉकराेच से परेशान हैं और रात में रसाेई में कॉकराेच घूमतें हाें ताे रात में रसाेई की लाइट ऑन रखें कॉकराेच नहीं आएंगे। अगर घर में कॉकराेच हाें या फिर रात में लाइट ऑन नहीं रख सकते हैं ताे जहां कॉकराेच हैं वहां बेकिंग साेढा और शुगर फैला दें। जिन काेनाें में अधिक कॉकराेच हाें उनमें लाेंग रखे दें कॉकराेच नहीं आएंगे।

 

9 अगर दांत में दर्द हाे रहा है और आराम नहीं मिल रहा ताे दर्द वाले स्थान पर कपूर का पाउडर लगा लें। इससे तुरंत दंत दर्द में आराम मिलेगा।

10 अगर जूताें में दुर्गंध आती हाे ताे संतरे के छिलकाें काे रात में जूताें के अंदर रख दें। सुबह हाेने पर संतरे के छिलके निकालकर जूते पहन लें दुर्गंध दूर हाे जाएगी।

 

आयुर्वेद में ऐसे कई और अनाेखे उपाय हैं जिन्हे अपनाकर आप तुरंत आराम पा सकते हैं और अधिक खर्च भी नहीं हाेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इन उपायाें से काेई नुकसान नहीं हाेता। हमने यह उपाय बाबा रामदेव के पेज से लिए हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned