scriptVande Bharat Train: 12 हजार हॉर्स पॉवर के साथ 52 सैकेंड में 100 की स्पीड पकड़ती है वंदेभारत ट्रेन | Vande Bharat train runs with 12 thousand horse power engine | Patrika News

Vande Bharat Train: 12 हजार हॉर्स पॉवर के साथ 52 सैकेंड में 100 की स्पीड पकड़ती है वंदेभारत ट्रेन

locationसहारनपुरPublished: May 27, 2023 09:25:38 pm

Submitted by:

Shivmani Tyagi

Vande Bharat train दुनियाभर की ट्रेनें 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में 55 से 57 सैकेंड का समय लेती हैं। वंदेभारत इस रफ्तार को महज 52 सैकेंड हांसिल कर लेती है।

Vande Bharat train वंदेभारत ट्रेन इंजीनयरिंग का बेहतरीन उदाहरण है। इस ट्रेन की प्रत्येक बोगी के पहियों के साथ मोटर लगी हैं। इस तरह सभी बोगियां मिलकर ट्रेन को चलाती हैं। यही कारण है कि इसका पिकअप दुनिया भर की ट्रेनों से अधिक हैं। रेल मंत्री अश्विनी वार्ष्णेय के अनुसार इस ट्रेन को 0 से 100 की स्पीड पकड़ने में 12 हजार हॉर्स पावर की जरूरत पड़ती है। यह पूरी पावर ट्रेन की हर बोगी में लगे मोटर मिलकर बनाते हैं। इस ट्रेन के ऐसी में एंटी वायरस फिल्टर लगे हुए हैं। यह बिल्कुल नई तकनीक है जो एयर में माैजूद वायरस और फंगल को भी ट्रेन के अंदर नहीं आने देते।
यह भी पढ़ें

देहरादून-सहारनपुर-मेरठ-दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन आज से, रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव होंगे पहले यात्री

रेल मंत्री अश्विनी वार्ष्णेय Railway Minister Ashwini Varshney ने इस ट्रेन के उद्घाटन पर देहरादून से आनंदविहार टर्मिनल तक इसी ट्रेन में सफर किया। इस दौरान उन्होंने मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए ट्रेन का तकनीकी विवरण बताया। इस दौरान उन्होंने ये भी बताया कि इस ट्रेन के मुताबिक अब पटरियों को भी अपग्रेड किया जा रहा है। जल्द ही पटरियां भी अपडेट हो जाएंगी और फिर यह ट्रेन और जल्दी समय तय कर सकेंगी। अभी तक कई जगहों पर पटरी की क्षमता 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक ही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lange
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो