scriptWorkout in the gym without a trainer can become a danger to the heart | Gym में कर रहे हैं ये गलतियां, तो धोखा दे सकता है दिल | Patrika News

Gym में कर रहे हैं ये गलतियां, तो धोखा दे सकता है दिल

locationसहारनपुरPublished: Nov 25, 2022 07:05:16 pm

Submitted by:

Shivmani Tyagi

आजकल लोगों में ( Gym ) का क्रेज तेजी बढ़ रहा है। जल्दी बॉडी ( Body ) बनाने के लिए क्षमता से अधिक वर्क आउट ( Work Out ) तो जैसे ट्रेंड हो चला है। एक्सपर्ट बताते हैं कि बॉडी की क्षमता से अधिक वर्क आउट हमारे दिल ( Heart ) के लिए घातक ( Danger ) है और जानलेवा हो सकता है। आईए एक्सपर्ट से जानते हैं कि जिम करते समय मुख्य रूप से किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

 

Gym Workout
File Photo
अगर आप भी जिम के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। जल्दी बॉडी बनाने के लिए जिम में क्षमता से अधिक वर्कआउट करना आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकता है। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि एक्सपर्ट ने यह राय दी है। हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर संजीव मिगलानी बताते हैं कि “हर व्यक्ति का बॉडी स्ट्रक्चर और स्टेमिना अलग-अलग होता है। ऐसे में सभी को अपनी बॉडी के अनुसार ही वर्कआउट भी करना चाहिए। एक दूसरे की देखा-देखी अगर हम अपनी बॉडी की क्षमता से अधिक वर्कआउट करते हैं, तो यह हमारे दिल के लिए घातक साबित हो सकता है।”
जानिए वर्कआउट का हार्ट कनेक्शन

डॉक्टर संजीव मिगलानी के ही अनुसार, जल्दी बॉडी बनाने के लिए पहले ही दिन से अधिक वर्कआउट करने का सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है। इसलिए पहले हल्का यानि कम वर्कआउट करना चाहिए और फिर ट्रेनर के दिशा-निर्देशन में ही वर्कआउट को बढ़ाना चाहिए। जिम का चयन करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि ट्रेनर शिक्षित और एक्सपर्ट हो। अगर आपकी उम्र 30 से अधिक है तो जिम ज्वाइन करने से पहले अपने हार्ट का ECG जरूर कराएं। ईसीजी रिपोर्ट ट्रेनर को दिखाएं। ईसीजी रिपोर्ट के अनुसार ही ट्रेनर आपको वर्कआउट करने की सलाह देंगे। कभी भी अपनी बॉडी के स्टेमिना से अधिक वर्कआउट नहीं करना चाहिए। ऐसा करना जानलेवा हो सकता है।
gym.jpg
जिम में तेजी से वर्कआउट करना हमारे दिल को कर सकता है नुकसान IMAGE CREDIT: patrika
जिम में हों प्राथमिक उपचार की पूरी व्यवस्था

जब आप अपने लिए जिम का चयन करते हैं तो वहां आपको केवल महंगी मशीनें और एटमॉस्फेयर ही नहीं देखना चाहिए। आपको यह भी देखना चाहिए कि जिम के अंदर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था है या नहीं। मसलन अगर किसी को अचानक हार्ट अटैक आता है या किसी मशीन से कोई एक्तोसीडेंट हो जाता है तो जिम में प्राथमिक उपचार की पूरी व्यवस्था हो। हार्ट अटैक आने पर भी प्राथमिक उपचार दिया जा सके। यह एक महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिसे अक्सर हम अनदेखा कर देते हैं।
यह भी पढ़ें

इस आईपीएस ऑफिसर ने लांच किया ऑपरेशन व्हाइट पाउडर, अब नहीं बच पाएंगे भ्रष्ट पुलिसकर्मी

वर्कआउट के दौरान इन लक्षणों को कभी ना करें नजरअंदाज

अगर जिम करते समय आपको घबराहट होती है, पसीने आते हैं, उल्टी जैसा मन होता है या फिर शरीर में कोई अन्य असाधारण हरकत महसूस होती है तो आपको तुरंत ट्रेनर को बताना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपके दिल की धड़कने आसामान्य हो रही हैं या उल्टी जैसे लक्षण हैं तो इन लक्षणों में तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। इस दौरान जरा सी भी लापरवाही घातक साबित हो सकती है।
फूड सप्लीमेंट भी हो सकता है घातक !

जल्दी बॉडी बनाने के लिए आगर आप मार्केट से फूड सप्लीमेंट लेते हैं तो ये भी आपकी सेहत और दिल के लिए घातक साबित हो सकते हैं। हमेशा याद रखें कि जिम करते समय अच्छी डाइट लें और फूड सप्लीमेंट या अन्य दवाइयों से बचें। यदि फूड सप्लीमेंट लेना बेहद आवश्यक है तो कोई भी फूड सप्लीमेंट लेने से पहले उसके बारे में ट्रेनर और अपने फैमली डॉक्टर से बात जरूर कर लें। इसके बाद ही उसका सेवन करें। बगैर ट्रेनर या फिर डॉक्टर की सलाह के कोई भी फूड सप्लीमेंड या दवाइयों का सेवन आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र: बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, 20 यात्री घायल, 8 की हालत गंभीरGujarat Elections 2022: PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- देश में चरम पर था आतंकवादश्रद्धा मर्डर केस: सोमवार को आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातराजस्थान में बैकफुट पर कांग्रेस, पार्टी में फूट का डर, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारBJP का केजरीवाल पर हमला, संबित पात्रा बोले, सत्येंद्र जैन के लिए जेल में रखे गए हैं 10 लोगपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहारनपुर दो दिवसीय दौरे पर, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकतमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.