scriptDispute between Congress and RJD regarding seat sharing | सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में रार, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में होगा निर्णय | Patrika News

सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में रार, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में होगा निर्णय

(Bihar News ) बिहार विधान सभा (Bihar assembly election ) चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर लालू यादव की पाटी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस (Seat sharing dispute in Congress and RJD ) आमने-सामने हो गए हैं। आरजेडी के 58 सीट के ऑफर से कांग्रेस खफा है। दरअसल कांग्रेस 80 से अधिक सीटों पर चुनाव लडऩे का दावा कर रही है जोकि गठबंधन की राह में सबसे बड़ी बाधा बना हुआ है। आरजेडी इतनी सीटें कांग्रेस को देने को तैयार नहीं है।

समस्तीपुर

Updated: September 29, 2020 08:08:27 pm

समस्तीपुर(बिहार): (Bihar News ) बिहार विधान सभा (Bihar assembly election ) चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर लालू यादव की पाटी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस (Seat sharing dispute in Congress and RJD ) आमने-सामने हो गए हैं। दोनों दलों के बीच सीटों के (Congress screening committee) वितरण का मामला ओर पेचीदा होता जा रहा है।

सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में रार, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में होगा निर्णय
सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में रार, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में होगा निर्णय

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

इस बीच बिहार बिहार प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा और विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह को आलाकमान ने बुधवार को दिल्ली बुलाया गया है जहां वे अपराह्न तीन बजे कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में शामिल होंगे। उधर आरजेडी सीट के बंटवारे को लेकर टस से मस होने का नाम नहीं ले रही है। इससे इस गठबंधन में दरार आने की संभावना नजर आ रही है। आरजेडी कांग्रेस को हठधर्मिता छोड़ की बात कह कर परोक्ष रूप से अल्टीमेटम दे दिया है। उधर कांग्रेस नई संभावनाओं को भी तलाश रही है। वैसे कांग्र्रेस के पास गठबंधन के ज्यादा विकल्प खुले हुए नहीं है।

कांग्रेस का 80 सीटों का दावा
दरअसल कांग्रेस 80 से अधिक सीटों पर चुनाव लडऩे का दावा कर रही है जोकि गठबंधन की राह में सबसे बड़ी बाधा बना हुआ है। आरजेडी इतनी सीटें कांग्रेस को देने को तैयार नहीं है। आरजेडी के 58 सीट के ऑफर से कांग्रेस खफा है। आरजेडी के राज्य सभा सांसद मनोज झा ने कहा है कि कांग्रेस को हठधर्मिता छोडऩी चाहिए। मनोज झा ने कहा कि 1 अक्टूबर को पहले चरण के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन होगा ऐसे में अब तक स्वरूप साफ़ हो जाना चाहिए था।

कांग्रेस हठधर्मिता छोड़े

उन्होंने कांग्रेस से हठधर्मिता छोडऩे को कहा। आरजेडी सांसद ने कहा कि इस चुनाव के मिज़ाज को समझिए, यह संख्या परिपूर्ण है जो कांग्रेस को दी जा रही है। हमने अपनी सीटों की संख्या कम की है। लेकिन, कांग्रेस की हठधर्मिता से कहीं नुक़सान न हो जाए। इससे कांग्रेस को जल्द फ़ैसला लेना चाहिए। जितना दिया जा रहा है वो आंकड़ा परिपूर्ण है। हम बाक़ी दलों से बड़े होने के बावजूद अपनी सीटों से समझौता कर रहे हैं।

आजेडी की पेशकश सम्मानजनक नहीं

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने इस बीच गठबंधन को लेकर कहा है कि कांग्रेस को अगर सम्मानजनक सीटें मिलती हैं तभी वो आरजेडी के साथ चुनाव लडऩे को राजी होगी कार्यकताओं की भावनाओं का सम्मान हमारे लिए जरूरी है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने साफ कर दिया है कि हमें सम्मानजनक समझौता चाहिए। वही, दूसरी ओर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि 58 सीटों पर आरजेडी की सहमति की बात को सिरे से खारिज किया।

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में होगा फैसला
उन्होंने कहा कि अभी आलाकमान से बातचीत चल रही है। जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक निश्चित संख्या पर बातचीत पहुंच चुकी है. आज तक बात तय हो जाएगी। इस मामले पर आरजेडी ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व जो तय करेगा, वह जल्द ही सामने आ जाएगा। गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में आरजेडी-जेडीयू-कांग्रेस गठबंधन में कांग्रेस को 41 सीटें दी गई थीं जिसमें से 27 सीटें कांग्रेस जीती थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.