scriptबिहार में बाढ़ का कहर, दरभंगा-समस्तीपुर रेल सेवा निरस्त | Flood havoc in Bihar, Darbhanga-Samastipur rail service canceled | Patrika News

बिहार में बाढ़ का कहर, दरभंगा-समस्तीपुर रेल सेवा निरस्त

locationसमस्तीपुरPublished: Jul 25, 2020 06:30:22 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News ) बिहार में बाढ़ के कहर का असर रेल सेवाओं (Trains cancelled) पर पड़ा है। बागमती नदी का (Bagmati river touch rail bridge ) पानी रेल पुल को छूने के कारण दरभंगा-समस्तीपुर के बीच ट्रेन सेवा तत्काल बंद कर दिया गया है। बाढ़ के हालात के मद्देनजर अन्य रेलों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है।

बिहार में बाढ़ का कहर, दरभंगा-समस्तीपुर रेल सेवा निरस्त

बिहार में बाढ़ का कहर, दरभंगा-समस्तीपुर रेल सेवा निरस्त

समस्तीपुर(बिहार): (Bihar News ) बिहार में बाढ़ के कहर का असर रेल सेवाओं (Trains cancelled) पर पड़ा है। बागमती नदी का (Bagmati river touch rail bridge ) पानी रेल पुल को छूने के कारण दरभंगा-समस्तीपुर के बीच ट्रेन सेवा तत्काल बंद कर दिया गया है। बाढ़ के हालात के मद्देनजर अन्य रेलों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है। हयाघाट के पास ब्रिज नंबर-16 के गर्डर तक बाढ़ का पानी आने के कारण रेलवे ने एहतियातन रेल सेवा तत्काल बंद करने का निर्णय किया।

सुगौली-मझौलिया रेलखंड बंद
इसी तरह सुगौली मझौलिया रेलखंड के मध्य बाढ़ का पानी पुल संख्या 248, किमी संख्या 195/5-6 के गर्डर को छूने लगा है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने सुगौली-मझौलिया रेलखंड पर चलने वाली गाडिय़ों के मार्ग परिवर्तन/आंशिक परिवर्तन का निर्णय किया।

रेलों का संचालन बदला
रेलवे के मुताबिक 02565 दरभंगा-नई दिल्ली विशेष गाड़ी दरभंगा से समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर 25 जुलाई को दरभंगा से सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर होते हुए दिल्ली जायेगी। वहीं, 09165 दरभंगा-अहमदाबाद विशेष गाड़ी 25 जुलाई को समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर का मार्ग परिवर्तित कर सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर होते हुए अहमदाबाद जायेगी। इसके अलावा 01062 दरभंगा-लोकमान्य तिलक टर्मिनल विशेष गाड़ी 25 जुलाई को समस्तीपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए प्रस्थान करेगी।

दिल्ली मार्ग परिवर्तित
दिल्ली से गोरखपुर-नरकटियागंज-बेतिया होते हुए मुजफ्फरपुर जानेवाली 02558 डाउन 25 जुलाई को गोरखपुर-छपरा होते हुए मुजफ्फरपुर जायेगी। मुजफ्फरपुर से बेतिया-नरकटियागंज-गोरखपुर होते हुए दिल्ली जानेवाली 02557 अप मुजफ्फरपुर से छपरा-गोरखपुर होते हुए 25 जुलाई को दिल्ली जायेगी।

तटबंध टूटा
उधर बागमती के जलस्तर में वृद्धि जारी रहने सेे नए क्षेत्रों में भी पानी प्रवेश करने लगा है। क्षेत्र के साहुरी, भीरारी, सैदपुर, मालीनगर सिमरी महादलित मांझी टोल प्लाजा साथ मुजफ्फरपुर जिले के सीमावर्ती इलाके सखौरा आदि जगहों के निचले हिस्सों में पानी तेजी से प्रवेश करने लगा है। गंडक नदी में बढ़ रहे जलस्तर के दबाव से चम्पारण तटबंध टूट गया। लगभग 30 फीट चौड़ाई में बांध के टूटने से लोगों के घरों में पानी घुस गया। अब तक बिहार के 10 जिले बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो