scriptबिहार पर लगी हुई है राहू-केतू की दशा | Rahu-Ketu's condition is on Bihar | Patrika News

बिहार पर लगी हुई है राहू-केतू की दशा

locationसमस्तीपुरPublished: Jul 09, 2020 07:54:57 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News ) लगता है बिहार पर राहू-केतू की दशा लगा (Rahu-Ketu on Bihar ) गई है। चार माह पहले कोरोना संक्रमण की ऐसी शुरुआत हुई जो अभी तक (Bihar faceing problems ) जारी है। इसके बाद प्रवासी श्रमिकों की समस्या ने सरकार की नींद उड़ा दी। वज्रपात ने जले पर नमक छिड़क दिया। वज्रपात की घटनाओं में अब तक 200 लोगों की मौत हो चुकी है। अब भारी बारिश की चेतावनी ने नई चिंता पैदा कर दी है।

बिहार पर लगी हुई है राहू-केतू की दशा

बिहार पर लगी हुई है राहू-केतू की दशा

समस्तीपुर: (Bihar News ) लगता है बिहार पर राहू-केतू की दशा लगा (Rahu-Ketu on Bihar ) गई है। चार माह पहले कोरोना संक्रमण की ऐसी शुरुआत हुई जो अभी तक (Bihar faceing problems ) जारी है। इसके बाद प्रवासी श्रमिकों की समस्या ने सरकार की नींद उड़ा दी। प्रवासी श्रमिकों की वापसी के साथ कोरोना ओर तेजी से फैल गया। अभी यह मुश्किल हल नहीं हुई कि वज्रपात ने जले पर नमक छिड़क दिया। वज्रपात की घटनाओं में अब तक २०० लोगों की मौत हो चुकी है। अब भारी बारिश की चेतावनी ने नई चिंता पैदा कर दी है।

नेपाल के तराई क्षेत्र में भारी बारिश
समस्तीपुर के डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि नौ से 12 जुलाई के बीच भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुये अलर्ट जारी किया है। इसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। बागमती में पानी की अधिक आने की संभावना है। नेपाल के आसपास के क्षेत्रों में पांच सौ एमएम वर्षा होने का अनुमान है। इससे बागमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना है।डीएम ने कहा कि भारी बारिश व बाढ़ के खतरे को देखते हुये जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। समस्तीपुर के चार प्रखंडों में एक दर्जन पंचायतों को हाई रिस्क जोन बनाया गया है। तीन दर्जन पंचायतों में भी आंशिक रुप से खतरे की संभावना है।

खतरे से निपटने की तैयारी
डीएम ने बताया कि बाढ़ से पूर्व की तैयारियों को लेकर बाढ़ प्रभावित पंचायतों में अनुश्रवण समिति की बैठक कर ली गयी है। प्रभावित पंचायतों में कैंप, सामुदायिक किचेन, पशु शरणस्थली, मेडिकल कैंप, नाव व नाविकों को चिंहित करते हुए स्थलों का चयन कर लिया गया है। जिले में एसडीआरएफ की एक कंपनी को अलर्ट मोड पर रखा गया है। नाव व मोटरबोट की व्यवस्था हुई है। प्रभावित लोगों का डाटा बेस भी तैयार किया जा रहा है।

यहां है खतरा
कल्याणपुर प्रखंड में कलौजर, नामापुर, तीरा। बिथान प्रखंड में बेलसंडी, नरपा, सलहा बुजुर्ग, सलहा चंदन पंचायत। मोहनपुर में डुमरी दक्षितणी व राजपुर तथा मोहिउद्दीननगर में बोचहा, दुबहा, रासपुर पतसिया पूर्वी, रासपुर पतसिया पश्चिमी शामिल है। इसके अलावे कल्याणपुर में नौ पंचायत, सिंघिया में ग्यारह, मोहिउद्दीनगर में नौ, हसनपुर में एक, विद्यापतिनगर में पांच एवं मोहनपुर में तीन पंचायत आंशिक प्रभावित की सूची में शामिल किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो