scriptTerrorists Asim Umar: यूपी के संभल का रहने वाला है आतंकी असीम उमर, देवबंद में की पढ़ाई; आया नया वी‌डियो | Terrorist Asim Umar, a resident of UP's Sambhal | Patrika News

Terrorists Asim Umar: यूपी के संभल का रहने वाला है आतंकी असीम उमर, देवबंद में की पढ़ाई; आया नया वी‌डियो

locationसम्भलPublished: May 31, 2023 02:18:04 pm

Submitted by:

Upendra Singh

Terrorists Asim Umar: आतंकी मौलाना असीम उमर उर्फ सनाउल हक का वी‌डियो सामने आया है। मौलाना असीम अल कायदा के मीडिया विंग As-Sahab ने संगठन के इंडिया इन सबकॉन्टिनेंट के चीफ रहा। वीडियो सुरक्षा एजेंसियों के बीच हड़कंप मच गया है।

alkayda.jpg

यूपी के संभल का रहने वाला है आतंकी असीम उमर।

सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गईं
वीडियो में मौलाना असीम उमर हिंदी में बात करता हुआ नजर आ रहा है। इससे पहले मौलाना असीम उमर को साल 2019 में अफगानिस्तान में अमेरिकी फौज ने मार गिराने का दावा किया था। अब उसका वीडियो सामने आया तो सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गईं। असीम उमर का संभल से कनेक्शन रहा है। असीम उमर साल 1992-93 के आस पास संभल से अचानक गायब हो गया था। वह संभल का रहने वाला था। बाद में पाकिस्तान में रहने की खबर सामने आई थी।

मौलाना असीम ने की थी देवबंद में पढ़ाई
अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि एक आतंकी जिसकी मौत का दावा 5 साल पहले किया जा चुका है उसका वीडियो अल कायदा ने जारी क्यों किया? दरअसल वीडियो में दिख रहे अल कायदा इंडिया इन सबकॉन्टिनेंट के चीफ के तार सीधे सीधे भारत से जुड़े हुए हैं। भारत की सेंट्रल एजेंसियों ने जांच के बाद इस बात का खुलासा किया था कि मौलाना असीम उमर भारत का रहने वाला था।
असीम उमर उर्फ सनाहुल हक देवबंद में पढ़ाई कर चुका
उसका असली नाम सनाउल हक था। अल कायदा द्वारा जारी किए गए इस वीडियो में हिंदी में जेहाद की जरूरतें और उसकी बारीकियों को समझाने वाला आतंकी मौलाना असीम उमर उर्फ सनाउल हक उत्तर प्रदेश के संभल का रहने वाला था। मौलाना असीम उमर उर्फ सनाहुल हक देवबंद में पढ़ाई कर चुका था।
क्या इस सब के पीछे है ISI का हाथ?
सेंट्रल एजेंसियों को शक है की वीडियो के जरिए भारत में अल कायदा नए सिरे से अपनी पैर जमाना चाहता है, नौजवानों को रेडक्लाइज करना चाहता है। यहां ये भी बताते चलें कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के भी अल कायदा संगठन में बड़े पैमाने पर दखल अंदाजी करती है। यहां तक कि ISI द्वारा अल कायदा मॉड्यूल को ऑपरेट करने के वक्त-वक्त पर सबूत मिलते रहे हैं, तो क्या हिंदी में बोल रहे आतंकी के इस वीडियो के पीछे ISI की भी कोई बड़ी चाल और साजिश है? खुफिया एजेंसी फिलहाल इस सवाल का जवाब तलाश रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो