scriptEducation Hub के तौर पर विकसित होगा मोहाली, प्लाक्षा यूनिवर्सिटी बनेगी | MOHALI TO EMERGE AS EDUCATION HUB with PLAKSHA UNIVERSITY Latest news | Patrika News

Education Hub के तौर पर विकसित होगा मोहाली, प्लाक्षा यूनिवर्सिटी बनेगी

locationसैनग्रूरPublished: Aug 11, 2020 10:52:34 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

PLAKSHA UNIVERSITY की स्थापना से राज्य के हजारों नौजवानों को नौकरियां मिलेंगीः तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा

Trupt Rajinder Singh Bajwa

Trupt Rajinder Singh Bajwa

चंडीगढ़। पंजाब सरकार द्वारा राज्य के नौजवानों को वैश्विक स्तर की शिक्षा सुविधाएं देकर समय का साथी बनाने के लिए विश्व प्रसिद्ध प्लाक्षा यूनिवर्सिटी (PLAKSHA UNIVERSITY) को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सहमति पत्र (लैटर ऑफ इनटैंट) जारी कर दिया गया है।
इसलिए आ रही यूनिवर्सिटी

राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने बताया कि राज्य में मौजूद मानवीय कौशल शक्ति और पंजाब सरकार की निवेश के प्रति बढिय़ा नीतियों के स्वरूप दुनिया भर में कोविड महामारी फैलने के बावजूद वैश्विक स्तर की बड़ी कंपनियों ने पंजाब की तरफ नजऱें टिकाई हुई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के विशेष प्रयास के स्वरूप ‘इन्वेस्ट पंजाब’ सम्मेलन के द्वारा निवेशकों के लिए बनाई गई सुविधाजनक नीति और सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम अपनाने से राज्य में निवेश करना आसान हो गया है।
हज़ारों नौजवानों को नौकरी मिलेगी

श्री बाजवा ने बताया कि अल्फा आई.टी. सिटी मोहाली में प्लाक्षा यूनिवर्सिटी द्वारा 2021-22 शैक्षणिक सत्र शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटी प्लाक्षा यूनिवर्सिटी ने पंजाब सरकार द्वारा अल्फा आई.टी. सिटी मोहाली में अलॉट की गई 50.12 एकड़ ज़मीन पर अपने कैंपस का निर्माण शुरू कर दिया है। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस यूनिवर्सिटी की स्थापना से राज्य के हज़ारों नौजवानों को सीधे तौर पर नौकरियाँ मिलेंगी, जबकि बड़े स्तर पर हज़ारों लोगों के लिए रोजग़ार के मौके पैदा होंगे। इस यूनिवर्सिटी में अंतर-राष्ट्रीय स्तर के कोर्स चलाए जाएंगे और राज्य के नौजवानों को विश्व स्तरीय उच्च शिक्षा प्राप्त होगी।
वैश्विक स्तर की यूनिवर्सिटी

जि़क्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार द्वारा निवेश के लिए बढिय़ा माहौल यकीनी बनाने और उच्च शिक्षा एवं भाषाएं मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा द्वारा वैश्विक स्तर की यूनिवर्सिटी के साथ लगातार तालमेल रखने से प्राइवेट यूनिवर्सिटी पंजाब में आ रही हैं, जिससे पंजाब को आज के दौर में ‘एजुकेशन हब’ के तौर पर ‘तक्षशिला’ का रूप मिल सके। उच्च शिक्षा सचिव राहुल भंडारी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि रीइमैजीनिंग हायर एजुकेशन फाउंडेशन, नयी दिल्ली और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट, हरियाणा द्वारा मिलकर यह यूनिवर्सिटी खोली जा रही है। यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए पंजाब सरकार द्वारा स्पांसरिंग बॉडी को पंजाब प्राइवेट यूनिवर्सिटी पॉलिसी-2010 की शर्तों के अधीन लैटर ऑफ इनटैंट जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो